“मैं अतीत में अपनी मां को खो चुका हूं और अब मैं अपनी पत्नी को उन्हीं ताक़तों का शिकार बनते देख रहा हूं।”

यह कहते हुए खुद को ब्लू लाइन से अलग कर लेने की हिम्मत नॉट सो प्रिंस हैरी ही कर सकता है, जिसे जन्म दुनिया की मोस्ट फेमिनाइन महिला ने दिया हो। जिसका हाथ ग्लोबल वर्ल्ड में पली हुई स्ट्रांग महिला के हाथ में हो। रॉयल हिस्ट्री में ऐसा कम ही हुआ है, जब एक प्रिंस ने कहा हो….नहीं अब राजकुमार का तमगा नहीं चाहिए। मैं अपनी दुनिया अलग बनाऊंगा। जो करना है परिवार के नाम-सम्मान-वजूद के बिना खुद के बल पर हासिल करुंगा।
Image may contain: 3 people, people smiling, people standing, shoes and suit
नब्बे के दशक में जब दुनिया ग्लोबल वर्ल्ड में बदल रही थी…लेडी डायना, एक ऐसा नाम थी जो हॉलीवुड-बॉलीवुड और ना जाने कौन-कौन से वुड से इतर जंगली हो रही दुनिया में अपनी मुस्कान के जरिए प्यार फैलाने की कोशिश कर रही थी। अमीर-गरीब के खेमे को पाटती सुनहरी सी मुस्कान एड्स पीढ़ितों को गले लगा, रॉयल फैमली के मानकों को ध्वस्त कर रही थी। लेकिन जिंदगी हर पल जैसे लेडी डायना से कह रही हो “तुम इतना जो मुस्कुरा रहे हो, क्या गम है जिसको छिपा रहे हो”। डायना की मुस्कान के पीछे का दर्द प्रिंस चार्ल्स का धोखा था… एक आम सी लड़की से राजकुमारी तक का सफर डायना के लिए सरल तो था नहीं लेकिन रोलर-कोस्टर सी जिंदगी में उन्होंने अपनी मुस्कान ना खोई थी।

राजपरिवार के साथ हैरी और मेगन का परिवार

आम लोगों के प्रति यह स्नेहसिक्त राजकुमारी, निजी जिंदगी में दुनिया की सबसे प्यारी माँ की भूमिका निभाती रही। एनोरेक्सिया से लेकर डिप्रेशन तक सबसे जूझते हुए एक दिन तलाक का फैसला ले खुद को रॉयल लाइफ से अलग कर लिया। हाँ असल माने में परियों सी इस राजकुमारी की हत्या पापरात्सियों ने मिलकर कर दी। रोज किसी स्कैंडल को सामने लाकर अपने टैबलाइट में जिंदा गोश्त की तरह खबरों को परसते हुए पेरिस की गलियों में राजकुमारी को ठंडा गोश्त बनाकर रख दिया। एक बेहद प्यार करने वाली माँ को खो देना क्या होता है, यह या तो प्रिंस विलियम्स या हैरी जान सकते हैं या फिर वे जिनसे उनकी माँ का आंचल जबरदस्ती छीना गया हो।
Image may contain: 2 people, people smiling, close-up
अपनी माँ लेडी डायना के साथ हैरी

डायना जैसी माँ को खोने के बाद प्रिंस हैरी शायद उतना संयत भी नहीं रह पाए। उनकी जिंदगी में महिलाएं आईं-गईं। अपनी ऑन एंड ऑफ गर्लफ्रेंड चेल्सी का साथ निभाने की कोशिशे भी सिफर रहीं। लेकिन मेगन के लिए यह चूक ना हुई। साथ ही यदि आप लेडी डायना को पसंद करते हैं, तो मेगन को बेहद पसंद करने लगेंगे। एक मजबूत शख्सियत, जिसे आसानी से बिखेरा नहीं जा सकता। मानवीय रिश्ते की टूटन से वह टूटती नहीं। मिक्स रेस की होना, अलग हो चुके माता-पिता के बीच पुल बनाती हुई जिंदगी जीना। हॉलीवुड में जगह बनाने के लिए मेहनत करते हुए पहले जीवन साथी से अलगाव देखना। फिर दुनिया की सबसे विख्यात रॉयल फैमली का हिस्सा बनना। पेज थ्री की लाइम लाइट से जूझते हुए राजकुमारी के ताज को ठुकरा देना….सच मेगन के साथ मिलकर प्रिंस हैरी नई दुनिया की तरफ कदम बढ़ा चुके हैं।
पत्नी मेगन के साथ हैरी

वह वैश्विक दुनिया जो किसी वाद के बिना हो। यह अलग है कि अभी उनकी आने वाली दो-चार पुश्तों तक ये ब्लू लाइन उन्हें बार-बार आकर घेरेगी। लेकिन किसी भी घेरे से निकलने के लिए पहला कदम जरूरी था। जो मेगन का हाथ थामे हैरी उठा चुके हैं। खुद हैरी ने अपनी माँ के सम्मान में बन रही डॉक्यूमेंट्री के इंटरव्यू में कहा था।

It’s a huge shame she’s not here. But I hope she’d be incredibly proud of what we managed to achieve.”
– Prince Harry

हां आज लेडी डायना को सच प्रॉउड होगा, जिस घेरे से निकलने में उन्होंने जिंदगी गुजार दी। उस घेरे को उनके बेटे ने एक झटके में तोड़ दिया। वक्त आ गया है जब हर ब्लू लाइन के घेरे को इसी तरह खत्म कर दिया जाना चाहिए।

About Author

Shruti Agrawal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *