क्रिकेट

कोटला टेस्ट में बने नए रिकॉर्ड

कोटला टेस्ट में बने नए रिकॉर्ड

दिल्ली का फिरोजशाह कोटला मैदान, श्रीलंका और भारत के बीच तीसरा और आखिरी मैच खेला जा रहा है. इंडिया टीम ने विशाल स्कोर बनाया. कोहली और मुरली विजय ने शतकीय पारी खेली. आज का दिन रिकॉर्डस का दिन रहा.
स्कोरकार्ड ( साभार:cricbuzz)
भारत                                                                            श्रीलंका
मुरली विजय-155 रन                                                  शंदाकन 110-2
विराट कोहली-नाबाद 156 रन                                     दिरवुलन परेरा 97-1
शिखर धवन- 23 रन
ये बने रिकॉर्ड 

  • भारतीय कप्तान विराट कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ एक नया कारनामा किया. तीसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन शतक लगाकर कोहली ने 18 साल पहले राहुल द्रविड़ के बनाए रिकॉर्ड को तोड़ दिया. शतकीय पारी खेलते ही कोहली एक कैलेंडर ईयर में सबसे अधिक अंतरराष्ट्रीय रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. कोहली से पहले 1999 में राहुल द्रविड़ ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत के लिए सबसे अधिक 2626 रन बनाए थे.
  • इस शतकीय पारी के साथ कोहली ने तीन मैचों की सीरीज में लगातार तीन शतक लगाने वाले पहले कप्तान भी बन गए है. कई कप्तानों ने पांच मैचों की सीरीज में तीन या चार टेस्ट शतक लगाए हैं लेकिन ऐसा कभी नहीं हुआ है जब किसी कप्तान ने तीन मैचों की सीरीज में लगातार तीन शतक लगाए हों.
Image result for kohli
विराट कोहली
  • कोहली के साथ मुरली विजय के नाम भी पहला दिन रहा.विजय ने 155 रनों की पारी खेली और यह पहला मौका है  जब भारत में दो बल्लेबाज टेस्ट क्रिकेट में किसी दिन के खेल के दौरान 150 से अधिक रन बनाने में सफल रहे.
  • मुरली विजय ने लगातार दूसरे टेस्ट में शतक लगाया. उनके टेस्ट करियर का यह 11वां शतक है. वहीं सिरीज़ में अपना लगातार तीसरा शतक लगाते हुए विराट कोहली ने करियर का 20वां टेस्ट शतक पूरा कर लिया है.
  • कोहली ने अपनी 105वीं पारी में 20वां शतक जड़ा है. इतनी कम पारियों में 20 शतक लगाने के मामले में वे दुनिया के पांचवें बल्लेबाज़ बन गए हैं. उनसे आगे डॉन ब्रैडमेन (55 पारियां), सुनील गावस्कर (93 पारियां), मैथ्यू हैडन (95 पारियां) और स्टीव स्मिथ (99 पारियां) हैं. ये घरेलू मैदान पर विराट कोहली का पहला टेस्ट शतक है.
  • दिलरुवन परेरा ने शिखर धवन के रूप में अपने टेस्ट करियर का 100वां विकेट हासिल किया. उन्होंने अपने 25वें टेस्ट में यह आंकड़ा छुआ है. वे श्रीलंका की तरफ से सबसे तेज़ 100 विकेट लेने वाले टेस्ट गेंदबाज़ बन गए हैं. उनसे पहले ये रिकॉर्ड मुथैया मुरलीधरन के नाम था. उन्होंने ये मुकाम  27 मैचों में हासिल किया था.
Avatar
About Author

सुभाष बगड़िया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *