सेंचुरियन में खेले गए दूसरे एकदिवसीय मैच में भारत ने साउथ अफ्रीका को 9 विकेट से हरा दिया.पहले मैच की ही तरह यह मैच भी एकतरफा रहा. भारतीय गेंदबाजों ने साउथ अफ्रीका को 118 रन के भीतर ऑल आउट किया था. भारतीय टीम की नई स्पिन जोड़ी युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव ने साउथ अफ्रीका की मजबूत बल्लेबाजी को धराशायी कर दिया. युजवेंद्र चहल ने अपने  वनडे  कैरियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 22 रन देकर पांच विकेट लिए. युजवेंद्र अफ्रीकी सरजमीं पे 5 विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बने. इससे पहले 2011 में मुनाफ पटेल ने वांडरर्स के मैदान पर 4/29 का प्रदर्शन किया था.
मैच में जब जीत के लिए 2 रन चाहिए थे, तब अंपायर्स ने 40 मिनट का लंच ब्रेक कर दिया.इससे पहले भी अंपायर्स 4 ओवर बढ़ा चुके थे. 6 मैचों की सीरीज में भारत 2-0 की बढ़त ले चुका है.
 
भारतीय गेंदबाजों ने बरपाया कहर
इससे पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीता और साउथ अफ्रीका को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया.साउथ अफ्रीका की ओर से सबसे ज्यादा रन जेपी डुमनी और जोंडो ने 25-25 रन और हाशिम अमला ने 23 रन बनाए. कोई भी अफ्रीकी बल्लेबाज विकेट पर ज्यादा देर टिक नही पाया.साउथ अफ्रीका को विस्फोटक बल्लेबाज ए. बी. डिविलियर्स की कमी खलती रही.भारत की ओर से युजवेंद्र चहल ने 5,कुलदीप यादव ने 3,भवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह ने 1-1 विकेट लिए.

और जीत लिया सेंचुरियन
यह लक्ष्य उतना नही था जो भारत जैसी मजबूत बल्लेबाजी को चुनौती दे पाए.भारत ने रोहित का विकेट गंवाकर शिखर धवन के अर्धशतक 51* और कप्तान विराट कोहली के 46* रनों की बदौलत 21 ओवर में 119 रन का लक्ष्य हासिल कर लिया.रोहित शर्मा अफ्रीकी सरजमीं पर इस मैच में भी असफल रहे और मात्र 15 रन बनाकर कागिसो रबाडा को अपना विकेट सौंप दिया.

2 वनडे खेलने वाले मार्करम को कप्तानी
अफ्रीका की मुश्किलें कम होने का नाम नही ले रही हैं.एबी डिविलियर्स पहले से चोटिल होने की वजह से बाहर थे. अब कप्तान फाफ डुप्लेसिस भी अंगुली में चोट के कारण वनडे और टी20 सीरीज से बाहर हो गए हैं. दोनों सीनियर प्लेयर्स की गैर-मौजूदगी में महज दो वनडे मैच का एक्सपीरियंस रखने वाले एडेन मार्करम को साउथ अफ्रीका का कैप्टन बनाया गया है. मार्करम की कप्तानी में ही 4 साल पहले साउथ अफ्रीका अंडर-19 में चैंपियन बना था.

About Author

Durgesh Dehriya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *