क्रिकेट

आईसीसी ने रबाडा पर लगाया दो मैचों का प्रतिबंध

आईसीसी ने रबाडा पर लगाया दो मैचों का प्रतिबंध

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कैगीसो रबाडा को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा टेस्ट श्रृंखला के बाकी दो मैचों में खेलने पर रविवार को प्रतिबंध लगा दिया गया. रबाडा को ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ का विकेट लेने के बाद अनुचित और जानबूझकर शारीरिक संपर्क करने का दोषी पाया गया.
रबाडा ने स्वीकार किया कि उन्हें विकेट लेने के जश्न मनाने के तरीके को बदलना होगा.रबाडा ने कहा, ‘मुझे खुद को ऐसा करने से रोकना होगा.मैं अपनी हरकत से टीम और खुद को नीचा दिखा रहा हूं.’
आरोप को मानने से इंकार के बाद अनुशासनात्मक सुनवाई में उन पर मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया और तीन डिमेरिट अंक दिए गए.इस से उनके कुल आठ डिमेरिट अंक हो गए और वह दो मैचों के लिए प्रतिबंधित कर दिये गए.
रबाडा पर मैच के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया के उपकप्तान डेविड वार्नर को आउट करने के बाद उनके चेहरे के पास आकर जोर से चिल्लाने का आरोप लगा जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया.इस मामले में उन पर मैच फीस का 15 प्रतिशत का जुर्माना और एक डिमेरिट अंक दिया गया.
मैच रेफरी जेफ क्रो ने कहा, ‘मैंने पाया कि रबाडा और स्मिथ में शारीरिक संपर्क हुआ था और मेरे विचार से रबाडा का ऐसा करना अनुचित था और यह उन्होंने जानबूझकर किया था.उनके पास संपर्क से बचने का अवसर था और मुझे इस बात का कोई सबूत नहीं मिला कि यह सब दुर्घटनावश हुआ.’
क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने तुरंत ही घोषणा की कि उनके पास इस फैसले के खिलाफ अपील के लिए 48 घंटे का समय है और वे इस संबंध में कानूनी राय ले रहे हैं. आईसीसी ने आस्ट्रेलिया के मिशेल मार्श पर भी जुर्माना लगाने की घोषणा की, जिन्होंने रबाडा द्वारा आउट किये जाने के बाद ‘अभद्र भाषा’ का इस्तेमाल करने का आरोप स्वीकार कर लिया है. उनकी फीस का 20 प्रतिशत काट लिया जाएगा और उनके खाते में डिमेरिट अंक जुड़ जाएगा.
गौरतलब है कि रबाडा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज़ के दूसरे मुकाबले में दमदार प्रदर्शन किया है.पोर्ट एलिजाबेथ में खेले गए इस टेस्ट मैच में रबाडा ने कुल मिलाकर 11 विकेट चटकाए. पहली पारी में रबाडा ने 96 रन देकर 5 और दूसरी पारी में उन्होंने 54 रन देकर 6 विकेट हासिल किए.रबाडा के शानदार प्रदर्शन की बदौलत ही दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को चौथे दिन ही 6 विकेट से हरा दिया था. रबाडा के इस बेहतरीन प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच का खिताब भी मिला. इस शानदार प्रदर्शन के बावजूद भी अपने इस बुरे बर्ताव के कारण रबाडा सीरीज़ के अगले दो टेस्ट मैचों में नही खेल पाएंगे.

About Author

Durgesh Dehriya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *