December 4, 2021
क्या आप जानते हैं

क्या आपने कभी दो मंजिला मकान को पानी मे तैरता हुआ देखा है ?

क्या आपने कभी दो मंजिला मकान को पानी मे तैरता हुआ देखा है ?

कहते हैं कि किसी जगह पर जाना और फिर अपना घर बनाना काफी मुश्किल है। वहीं अगर उस घर से लगाव हो जाए तो उसे छोड़ पाना और भी मुश्किल है।लेकिन क्या हो जब कोई अपने घर से लगाव के चलते उसे जड़ से ही स्थानांतरित कर ले।हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि ऐसा वास्तव में हुआ है दरअसल, कैनेडा ( Canada) के एक दंपति ने अपने बने बनाए घर को मशीनों के ज़रिए दूसरे स्थान पर स्थापित कर लिया। एक और जहाँ सड़को पर भी ये काम करना आसान नहीं है वहीं ये दंपति अपने दो मंज़िला मकान को पानी के रास्ते, नावों पर लाद कर ले गए।

नावों की मदद से किया घर शिफ़्ट :

एक घर से किसी दूसरे घर मे शिफ्ट होना आसान है लेकिन क्या हो जब किसी घर को जड़ समेत ही दूसरे स्थान पर शिफ्ट कर लिया जाए। जी हां, ऐसा कारनामा हुआ है और वो भी कैनेडा में। मीडिया रिपोट्स के मुताबिक कैनेडा के न्यूफाउंडलैंड (Newfoundland) में रहने वाले एक दंपति (डेनियल पैनी और किर्क लोवेल ) ने अपना घर द्वीपो की खाड़ी के पार शिफ्ट किया है। ये कारनामा पानी के रास्ते अंजाम दिया गया, वहीं इसमें 8 घण्टे का समय और आधा दर्जन नावों की ज़रूरत पड़ी।

घर से लगाव था :

CBC मीडिया से बात चीत में डेनियल ने बताया कि उन्हें इस घर से काफी लगाव है। जिसके लिए पूरे घर को ही जड़ समेत उन्होंने अपनी दूसरी ज़मीन पर शिफ्ट कर लिया। वो कहते हैं कि मकान मालिक इस जगह पर दूसरा घर बनाना चाहता था, मेरे पूछने पर उसने कहा कि मैं घर यहाँ से ले जा सकता हूं। मेने इस मामले में अपने परिवार और दोस्तों से भी बात की थी। वो जानते हैं कि मेरा इस घर से दिल का रिश्ता है। हालांकि, ये बिल्कुल भी आसान नहीं था, हमे इसके लिए कड़ी मेहनत और मशक्कत करनी पड़ी।

शिफ्टिंग के दौरान घर फिसलने लगा था :

डेनियल पैनी और किर्क लोवेल ( Danielle Penney and Kirk Lowell) को अपने इस दो मंजिला मकान को शिफ्ट करते वक्त काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा था। कुछ दिन पहले सोशल मीडिया पर एक वीडियो भी शेयर की गई थी। जिसमे दिखाया गया कि पहले घर को जड़ समते जगह से हटाया गया और नदी के किनारे लाया गया। इसके बाद दो टेक्नीशियन की मदद से उसे नावों पर चढ़ाया गया। घर को मेटल फ्रेम से चारो और से बान्धा गया, घर के नीचे टायर लगाए गए थे ताकि वो पानी मे डूब न जाए। लेकिन इसके बाद भी घर का एक सिरा पानी मे झुक गया जिसके कारण एक नाव को नुकसान हुआ। हालांकि, उस नाव को काम के दौरान ही दुरुस्त कर दिया गया।

About Author

Sushma Tomar