बुधवार रात दिल्ली और उत्तराखंड समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.5 मापी गई. भूकंप 8.49 मिनट पर आया.
भूकंप के झटके से बुधवार शाम दिल्ली भी हिल गई. लोगों ने झटके महसूस किए. भूकंप के झटके महसूस होते ही ऊंची-ऊंची इमारतों में रहने वाले लोग बाहर पार्क में पहुंच गए.
इसका केंद्र अतिसंवेदनशील रुद्रप्रयाग जिले के अगस्त्यमुनि ब्लाक के तोलियों गांव में था. भूकंप के तेज झटकों से राज्यभर में शहर से लेकर गांवों तक लोग घरों से बाहर निकल आए. चारो तरफ अफरा-तफरी की स्थिति बन गई.
अभी तक किसी प्रकार के जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है. भूकंप के झटके महसूस होते ही लोग घरों से बाहर निकल आए। इससे लोगों में अफरा-तफरी की स्थिति रही.
भूकंप का सबसे ज्यादा असर उतराखंड में था, राज्य मौसम केंद्र के अनुसार भूकंप देशांतर पर 30.4 नॉर्थ और 79.1 ईस्ट में दर्ज हुआ है. भूकंप के 5.5 तीव्रता के पहले झटके के कुछ क्षण बाद 4.2 तीव्रता का दूसरा झटका महसूस किया गया. पर्वतीय जिलों के दूरस्थ इलाकों में कई घरों में दरारें उभरने की सूचना मिल रही हैं. लेकिन आधिकारिक तौर पर कोई भी इसकी पुष्टि नहीं कर रहा है.

About Author

Team TH

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *