अनुभवी विकेट कीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक (29 रन, 8 गेंद, 2 चौके, 3 छक्के) की आतिशी पारी के दम पर भारत ने रविवार को आर.प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए निदाहस ट्रॉफी टी-20 त्रिकोणीय सीरीज के फाइनल मैच में बांग्लादेश को चार विकेट से हरा दिया.जीत के लिए 167 रनों का पीछा करने उतरी भारत को अंतिम गेंद पर पांच रन चाहिए थे और कार्तिक ने मिडविकेट के ऊपर से छक्का लगाते हुए भारत को यादगार जीत दिलाई.
एक समय भारत के लिए यह जीत असंभव लग रही थी,लेकिन दिनेश कार्तिक ने बांग्लादेश से जीत का निवाला छीन लिया और ऐसी जीत दिलाई जो सालों तक याद रहेगी.

रोहित ने जीता टॉस,पहले लिया गेंदबाजी का फैसला

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का निर्णय लिया.शब्बीर रहमान (77) की तेज अर्धशतकीय पारी के दम पर बांग्लादेश ने 20 ओवरों में आठ विकेट पर 166 रन बनाए.शब्बीर ने 50 गेंदों का सामना कर सात चौके और चार छक्के लगाए. बांग्लादेश की ओर से सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल ने 15, लिटन दास ने 11 और महमुदुल्लाह ने 21 रन बनाए.महमुदुल्लाह और कप्तान शाकिब अल हसन (7) रन आउट हुए. अंतिम ओवर में मेहेदी मिराज ने ताबड़तोड़ अंदाज में खेलते हुए सात गेंदों पर दो चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 19 रन बनाकर अपनी टीम सम्मानजनक योग तक पहुंचाया. भारत की ओर से युजवेंद्र चहल ने तीन विकेट लिए जबकि जयदेव उनादकट ने भी दो विकेट लिए. वॉशिंगटन सुंदर को भी एक सफलता मिली.
बांग्लादेश की शुरुआत अच्छी नहीं रही.उसने 33 रन पर ही तीन विकेट गंवा दिए थे लेकिन रहमान ने एक छोर पर टिके रहकर रन रेट को मेंटेन रखा.68 के कुल योग पर मुशफिकुर रहीम (9) का विकेट गिरने के बाद रहमान ने महमुदुल्लाह के साथ मिलकर स्कोर को 100 के पार पहुंचाया.महमुदुल्लाह 104 रन के कुल योग पर आउट हुए। महमुदुल्लाह ने 16 गेंदों पर दो चौके लगाए.इसके बाद रहमान ने कप्तान के साथ पारी को आगे बढ़ाया लेकिन शाकिब 133 के कुल योग पर रन आउट कर दिए गए. टी-20 करियर का चौथा अर्धशतक लगाने वाले रहमान का विकेट 147 के कुल योग पर गिरा.उनादकट ने 19वें ओवर की लगातार दो गेंदों पर रहमान के अलावा रुबेल हुसैन (0) को भी चलता किया.ऐसा लग रहा था कि भारतीय गेंदबाज बांग्लादेश को 150-155 तक सीमित कर देंगे लेकिन मेहेदी ने शार्दूल ठाकुर द्वारा फेंके गए अंतिम ओवर में 18 रन लेकर समीकरण ही बदल दिया.शार्दूल ने चार ओवरों मे 45 रन दिए.

आखिरी गेंद पर हासिल हुई भारत को जीत

167 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम के लिए कप्तान रोहित शर्मा और शिखर धवन (10) ने तेज शुरुआत की. दोनों ने 16 गेंदों पर 32 रन जोड़ दिए लेकिन इसी योग पर शाकिब अल हसन ने धवन को आउट कर भारत को पहला झटका दिया.इसी योग पर रुबेल हुसैन ने सुरेश रैना (0) को आउट कर भारत को दूसरा झटका दिया. इसके बाद हालांकि कप्तान शर्मा और लोकेश राहुल (24) के साथ तीसरे विकेट के लिए 51 रनों की साझेदारी की.राहुल 83 के कुल योग पर रुबेल की गेंद पर शब्बीर के हाथों लपके गए. राहुल ने 14 गेंदों का सामना कर दो चौके और एक छक्का लगाया. अब कप्तान का साथ देने विकेट पर मनीष पांडे (28) आए. इसी बीच, रोहित ने अपना अपना अर्धशतक पूरा किया. इसके लिए भारतीय कप्तान ने 35 गेंदों का सामना किया और चार चौके तथा तीन छक्के लगाए.
रोहित हालांकि 56 रनों की आकर्षक पारी खेलने के बाद 98 के कुल योग पर नजमुल इस्लाम की गेंद पर महमुदुल्लाह के हाथों लपके गए.रोहित ने 42 गेंदों का सामना कर चार चौके और तीन छक्के लगाए. रोहित के आउट होने के बाद विजय शंकर (17) आए लेकिन वह हालात के अनुकूल गेंदबाजी नहीं कर सके और 18वें ओवर में लगातार चार डॉट्स खेलकर टीम को दबाव में ला बैठे.इसी दबाव में मनीष छक्का लगाने के प्रयास में लपके गए.
मनीष का स्थान लेने आए कार्तिक ने दो छक्कों और दो चौकों की मदद से भारत को 12 गेंदों पर 34 रनो से छह गेंदों पर 12 रनों तक पहुंचा दिया.अंतिम ओवर में भी विजय ने गेंदें खराब कीं और फिर पांचवीं गेंद पर आउट हो गए. हालांकि जाने से पहले उन्होंने एक चौका लगाया था. अंतिम गेंद पर भारत को जीत के लिए छक्के की जरूरत थी और कार्तिक ने यह कमाल करते हुए भारत को यादगार जीत दिला दी.
दिनेश कार्तिक को उनकी मैच विनिंग पारी के लिए मैन ऑफ द मैच और उभरते हुए युवा गेंदबाज वाशिंगटन सुंदर को मैन ऑफ द सीरीज का अवार्ड दिया गया.
https://youtu.be/KJ26-tDBfig

About Author

Durgesh Dehriya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *