October 20, 2021
खेल

बीसीसीआई ने बताया असली मालिक कौन

बीसीसीआई ने बताया असली मालिक कौन

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) में कई दिनों से बड़ी फेरबदल चल रहा है। विराट कोहली (Virat Kohli) ने T20 टीम की कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर दिया है। साथ ही अन्य खिलाड़ियों ने भी अपनी परेशानियों के बारे में बोर्ड को बताया है। बीसीसीआई (BCCI) के सचिव ने अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि वह खिलाड़ियों की परेशानियों को दूर करें। साथ ही दूसरी तरफ भारतीय क्रिकेट टीम के अगले हेड कोच (Head Coach) को लेकर भी चर्चा तेज हो चुकी है।

अगले T20 मैच के बाद रवि शास्त्री (Ravi Shastri) का कार्यकाल खत्म हो जाएगा। ऐसे में सूत्रों के मुताबिक वीवीएस लक्ष्मण (VVS Lakhshaman) या अनिल कुंबले (Anil Kumble) से बोर्ड संपर्क कर सकती है। कुंबले ने 2017 में कोहली से विवाद के बाद कोच का पद छोड़ दिया था। अब कोहली के कप्तानी छोड़ने की बात के बाद अंदेशा लगाया जा रहा है कि एक बार फिर से अनिल कुंबले टीम इंडिया के नए कोच हो सकते है।

बीसीसीआई अधिकारी ने दिए सीधे संकेत

बीसीसीआई (BCCI) के एक पूर्व अधिकारी ने न्यूज़ एजेंसी पीटीआई (PTI) से हुई अपनी बातचीत में बताया कि, “अनिल कुंबले को वापस से टीम इंडिया का कोच बनाने की योजना चल रही है। शायद इससे बोर्ड यह दिखाना चाहता है कि यहां असली मालिक कौन है? वीवीएस लक्ष्मण से भी बात चल रही है। मगर कुंबले अभी सबसे आगे चल रहे हैं।”

आगे उन्होंने बताया, “बीसीसीआई काफी लंबे समय से कोहली और शास्त्री के पंख काटने की योजना बना रहा था। इसकी शुरुआत बोर्ड ने धोनी को मेंटॉर चुनकर की है। साथ ही रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) को T20 टीम में वापस लाया गया। अश्विन को पिछले टेस्ट में मौका नहीं दिए जाने पर बोर्ड के अधिकारी काफी नाखुश थे।”

कोहली के खिलाफ आई है शिकायतें

बीसीसीआई के पूर्व अधिकारी ने पीटीआई को कोहली के मुद्दे पर बताते हुए कहा, “बीसीसीआई के सचिव जय शाह (Jay Shah) को कोहली के खिलाफ शिकायत आई थी। टीम के कुछ करीबी लोगों के माध्यम से उन्हें इनसब के बारे में सूचित किया गया और उन्हें यह पसंद नहीं आया। कुछ खिलाड़ियों से संपर्क करके कोहली-शास्त्री के बारे में राय ली गई थी।”

साथ ही उन्होंने इसमें जोड़ते हुए कहा, ” वीवीएस लक्ष्मण या किसी विदेशी व्यक्ति को यह जिम्मेदारी मिल सकती है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड विराट कोहली और रवि शास्त्री के बर्ताव से काफी ज्यादा नाराज है।”

कोहली बनाम धोनी

अगर विराट कोहली (Virat Kohli) और एमएस धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी का आकलन किया जाए तो टीम की कप्तानी पर धोनी काफी खरे उतरते हैं।  कोहली के विरोध में कई खिलाड़ियों ने यह शिकायत की है कि वह मैच के बाद कभी भी खिलाड़ियों के लिए उपलब्ध नहीं मिलते हैं। उनका व्यवहार फील्ड के बाहर और फील्ड पर बिल्कुल अलग-अलग है। साथ ही जब कुंबले कोच थे तब विराट कोहली और उनके बीच हुए विवाद के कारण टीम को काफी नुकसान हुआ था।

जबकि धोनी फील्ड और ऑफ फील्ड एक ही है। वह सभी के साथ अच्छा व्यवहार करते हैं और वह 24 घंटे 365 दिन खिलाड़ियों के लिए उपलब्ध रहते हैं। उनकी कप्तानी में किसी भी कोच को किसी तरह की परेशानी नहीं हुई है।

About Author

Ankit Swetav