देश

बड़े चरमपंथी हमले की तैयारी में थे संदिग्ध – NIA

बड़े चरमपंथी हमले की तैयारी में थे संदिग्ध – NIA

NIA  ने एक प्रेस कांफ्रेंस कर दावा किया है कि उन्होंने दिल्ली और उसके आस-पास बड़े चरमपंथी हमलों की तैयारी कर रहे एक गिरोह का पर्दाफ़ाश किया है. बुधवार को दिल्ली और उत्तर प्रदेश में 17 जगहों पर छापेमारी कर 10 लोगों को गिरफ़्तार किया है. इनमें एक महिला भी शामिल है. सभी को गुरूवार को दिल्ली के पटियाला कोर्ट में एनआईए की विशेष अदालत में पेश किया जाएगा.

अपनी प्रेस कांफ्रेंस में एनआईए के प्रवक्ता बताया

  • ”बुधवार सुबह उत्तर प्रदेश और दिल्ली से पाँच-पाँच संदिग्ध लोगों को गिरफ्तार किया गया है. ये लोग बम बनाने की एडवांस स्टेज पर थे.”
  • गिरफ़्तार हुए लोगों के संगठन ‘हरकत-उल-हर्ब-ए-इस्लाम’ को ख़ुद को इस्लामिक स्टेट बतानेवाले गुट से प्रभावित मॉड्यूल बताया जा रहा है.

एनआईए के अनुसार – ”इस संगठन का सरगना मुफ्ती सुहेल इंटरनेट के माध्यम से विदेश में एक हैंडलर से जुड़ा हुआ था. ये लोग आईएस मॉड्यूल से प्रेरित थे, ऐसे में ये साफ़ है कि इस साज़िश में ये लोग क्यों शामिल हुए. ये लोग पहले कभी ऐसी किसी साज़िश में शामिल थे, इसकी जानकारी फिलहाल नहीं है.”
इस मामले में कुल 16 लोगों को हिरासत में लिया गया था. छह अन्य लोगों के बारे में अभी जाँच चल रही है. 10 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. जो लोग दिल्ली और यूपी से हैं. 29 वर्षीय  मुफ्ती सुहेल इस मॉड्यूल का सरगना बताया जा रहा है.
NIA के अनुसार – जिस लेवल की तैयारी थी उससे लगता है बहुत जल्दी हमले करने की योजना थी. इनका दो बातों पर ध्यान था, एक तो ये कि रिमोट संचालित बम बनाए जाएँ, और दूसरा कि ज़रूरत पड़ने पर आत्मघाती धमाका किया जाए. इसके लिए उन्होंने अपना पैसा लगाया, कुछ लोगों ने घर से सोना चोरी कर बाज़ार में बेचा था उनसे हथियार और बाक़ी सामान ख़रीदा.
NIA के हिसाब से लगभग 3-4 महीने पहले ये मॉड्यूल शुरू हुआ था. ये लोग कुछ अहम सुरक्षा स्थानों, अहम लोग और भीड़ वाली जगहों को निशाना बनाना चाहते थे. किसी एक स्टेज पर हमें इन्पुट्स मिले, जिसके बाद हमने अपना काम शुरू किया और अब आज ये छापेमारी हुई है. अभी तक की जानकारी के हिसाब से इन लोगों ने लोकल लेवल पर ट्रेनिंग ली है. जांच अभी शुरूआती स्तर पर है.
गिरफ्तार किए गए लोगों में ज़्यादातर की उम्र 20 से 30 साल के बीच है. एक-दो की वेल्डिंग शॉप है, एक इंजीनियर है, एक बीए-पार्ट 3 में पढ़ रहा है, एक ऑटोड्राइवर है, एक की कपड़ों की दुकान है, एक मौलवी है.

About Author

Team TH