क्रिकेट

डिविलियर्स ने क्रिकेट को 'बाय चांस' चुना था

डिविलियर्स ने क्रिकेट को 'बाय चांस' चुना था

मौजूदा समय में दुनिया के बेहतरीन क्रिकेटरों में शुमार साउथ अफ्रीका के एबी डिविलियर्स 17 फरवरी को अपना 34वां जन्मदिन मना रहे हैं. डिविलियर्स का जन्म 1984 को प्रिटोरिया में हुआ था.डिविलियर्स का पूरा नाम अब्राहम बेंजामिन डिविलियर्स है.मिस्टर 360 डिग्री कहे जाने वाले डिविलियर्स ने क्रिकेट में कई नए शॉट इजाद किए और अपने खेल से विरोधियों की नाक में दम किया.डिविलियर्स चाहे किसी भी टीम से खेलें हर दर्शक बस इनका खेल देखना चाहता है.विरोधी टीम के खिलाड़ी भी इनके खेल की प्रशंसा करते हैं.डिविलियर्स न केवल क्रिकेट बल्कि गोल्फ, रग्बी, बैडमिंटन, स्विमिंग और टेनिस के भी शानदार खिलाड़ी हैं.इसके बावजूद उन्होंने क्रिकेट को अपना करियर बनाया.

क्रिकेट को चुनने की ये है वजह

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप के दौरान महज 64 रनों पर 150 रनों की पारी खेलने के बाद एक इंटरव्यू में एबी डिविलियर्स ने बताया था कि क्रिकेट को इन्होंने बस ‘बाई-चान्स’ ही चुना था. उन्होंने एक घटना का जिक्र करते बताया कि 1992 में विश्व-कप के दौरान वो टेलीविज़न पर देख रहे थे, तब इन्होंने जोंटी रोड्स को रन-आउट करते देखा था. उसी समय यह खेल काफी अच्छा शांतिप्रिय लगा.तब मुझे लगा कि मुझे इस खेल में करियर बनाना चाहिए.
क्रिकेट कैरियर
1.टेस्ट मैच
डिविलियर्स ने 110 टेस्ट मैचों की 183 पारियों में 49.93 की औसत से 21 शतक और 42 अर्धशतकों की मदद से 8,338 रन बनायें हैं.उनका उच्चतम स्कोर 278 रन है.
2.वनडे मैच
डिविलियर्स ने 228 वनडे मैचों की 218 पारियों में 53.5 की औसत से 25 शतक और 53 अर्धशतकों की मदद से 9,577 रन बनायें हैं.उनका उच्चतम स्कोर 176 रन है.वनडे में उनका स्ट्राइक रेट 101.1 है.
3.T20
डिविलियर्स ने 78 T20 मैचों की 75 पारियों में 10 अर्धशतकों की मदद से 1,672 रन बनायें हैं.उनका उच्चतम स्कोर 79 रन है.T20 में उनका स्ट्राइक रेट 135.17 है.
4. IPL
इंडियन प्रीमियर लीग में भी डीविलियर्स का शानदार कैरियर रहा है.उन्होंने 129 IPLमैचों की 118 पारियों में 3 शतक और 22 अर्धशतकों की मदद से 3,473 रन बनायें हैं.
इन सबके अतिरिक्त डिविलियर्स टेस्ट मैचों में 2 और वनडे मैचों में 7 विकेट भी ले चुके हैं.

डिविलियर्स के नाम क्रिकेट में हैं ये रिकॉर्ड

1.डिविलियर्स के नाम वनडे क्रिकेट का सबसे तेज शतक और अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड है.उन्होंने 18 जनवरी 2015 को वेस्टइंडीज के खिलाफ जोहांसबर्ग में खेले गए वनडे मैच में डिविलियर्स ने 59 गेंदें खेलकर 149 रनों की पारी के दौरान सिर्फ 31 गेंदों में वनडे इतिहास का सबसे तेज शतक जड़ा था. उन्होंने मात्र 16 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया था.
2.डिविलियर्स को बेजोड़ प्रदर्शन के लिए तीन बार आईसीसी के सर्वश्रेष्ठ वन-डे क्रिकेटर के रूप चुना जा चुका है. आईसीसी ने साल 2010, 2014 और 2015 में डिविलियर्स को आईसीसी वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर चुना था.
3.डिविलियर्स के नाम 50 ओवर के वर्ल्ड कप में 37 छक्के लगाने का रिकॉर्ड है, इसके अलावा उन्होंने 121 चौके भी लगाए हैं.2007 से 2015 के बीच 3 वर्ल्ड कप में खेले 23 मैचों में डिविलियर्स ने 63.52 की औसत से 1207 रन बनाए हैं. वर्ल्ड कप में उनका उच्चतम स्कोर नाबाद 162 रन है.
4.डिविलियर्स ने अपने वनडे करियर में कुल 25 शतक लगाए हैं और उन्होंने सभी शतक 100 से ज्यादा स्ट्राइक रेट से बनाए हैं.उन्होंने पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली का सबसे तेज 8000 रन बनाने का रिकॉर्ड तोड़ा था.

क्रिकेट से हटके डिविलियर्स

1.पढ़ाई
क्रिकेट में सबसे तेज लगाने वाले डिविलियर्स पढ़ाई में भी बहुत तेज थे और इसमें भी चैंपियन रहे हैं. उन्हें उनके साइंस प्रोजेक्ट के लिए नेल्सन मंडेला से नेशनल मेडल भी मिल चुका है.डिविलियर्स ने एक इंटरव्यू में कहा था कि वह हमेशा पढ़ाई करना चाहते थे और उनका सपना डॉक्टर बनने का था.
2.टेनिस
डिविलियर्स ने 13 साल की उम्र तक टेनिस खेला और इस दौरान उन्होंने कई अंडर-9 टूर्नामेंट्स में हिस्सा लिया. वे साउथ अफ्रीका जूनियर डेविस कप टीम के सदस्य रह चुके हैं.
3.स्विमिंग
डिविलियर्स ने अफ्रीकांसे होएर सिउनस्कूल से पढ़ाई की है, जहां फाफ डु प्लेसिस और जेकस रुडोल्फ उनके स्कूरमेट्स थे. डिविलियर्स स्कूल के दिनों में स्विमिंग चैंपियन हुआ करते थे और उनके नाम छह स्कूल स्विमिंग रिकॉर्ड्स भी है.
3.बैडमिंटन और रग्बी
एबी डिविलियर्स ने जिस भी खेल में हाथ डाला वहीं जीत सुनिश्चित की. वो बैडमिंटन और रग्बी के भी अच्छे खिलाड़ी रह चुके हैं.वो अंडर-19 नेशनल बैडमिंटन चैम्पियन और साउथ अफ्रीका जूनियर रग्बी टीम के कप्तान भी रह चुके हैं.
4.हॉकी और फुटबॉल
डिविलियर्स को जूनियर नेशनल हॉकी स्क्वाड के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया था.इसके अलावा उन्हें जूनियर नेशनल फुटबॉल स्क्वाड के लिए भी शॉर्टलिस्ट किया गया था. डिविलियर्स गोल्फ हैंडीकैप में स्क्रैच प्लेयर भी रह चुके  हैं.
5.एथलेटिक्स
डिविलियर्स साउथ अफ्रीका जूनियर एथलेटिक्स में सबसे तेज 100 मीटर की दौड़ पूरी कर चुके हैं। इस कारण वो क्रिकेट ग्राउंडर पर रनिंग बिटवीन द विकेट्स में काफी तेज हैं.एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि वो अपने भाईयों के साथ घर के पास वाली पहाड़ी पर दौड़ कर चढ़ जाया करते थे और इसी तरह उतरा भी करते थे.इसी कारण उनकी फिटनेस और रनिंग काफी अच्छी है.
6.रॉकस्टार डिविलियर्स
डिविलियर्स के टैलेंट की लिस्ट अभी खत्म नहीं हुई है और वो सिर्फ खेलों तक सीमित नहीं हैं. एक धाकड़ बल्लेबाज होने के साथ एबी डिविलियर्स सिंगर और म्यूजिशियन भी हैं.साल 2010 में उनका एक म्यूजिक एल्बम भी आ चुका है. डिविलियर्स का एक बैंड भी है, जिसके लिए वह गीत लिखने के साथ-साथ गाते हैं. इसके अलावा वो बहुत अच्छी गिटार भी बजा लेते है.
जानें क्या कहते हैं अन्य खिलाड़ी डिविलियर्स के बारे में
1.आकाश चोपड़ा ने कमेंट्री करते हुए एकबार कहा था- ‘मैं डिविलियर्स का डीएनए टेस्ट कराने की मांग करता हूं. यह खेल केवल इंसानों के लिए ही है.’
2. राहुल द्रविड़ ने इस क्रिकेटर के लिए कहा था, ‘एबी डिविलियर्स क्रिकेट के नियमों को बदल रहे हैं.’
3.आतिशी बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल ने कहा था, ‘एक इंसान जिसको मैं हमेशा देखता हूं.वो शानदार खिलाड़ी है.एक ऐसा इंसान जिसकी तरह मैं खेलना चाहता हूं.’
4.विराट कोहली ने कहा था, ‘एबी डिविलियर्स अभी तक दुनिया के बेस्ट बल्लेबाज हैं. वो हमेशा ऐसा साबित करते रहते हैं.’
5. माइकल वॉन ने कहा था, ‘क्रिकेटिंग जीनियस की परिभाषा हैं एबी डिविलियर्स…’
6. वीवीएस लक्ष्मण ने इस क्रिकेटर के बारे में कहा, ‘मौजूदा दौर में एबी डिविलियर्स सबसे कम्प्लीट खिलाड़ी हैं.’
7.बॉब विलिस ने इस बल्लेबाज के लिए कहा था, ‘मैं पिछले 30 सालों से कहता आ रहा हूं कि विव रिचर्ड्स ही ऑल टाइम बल्लेबाज हैं लेकिन मैं इस पर फिर से विचार कर रहा हूं क्योंकि यह खिलाड़ी अविश्वसनीय है.’
8. क्रिस गेल ने कहा था, ‘डिविलियर्स मुझे मेरे युवा दिनों की याद दिलाते हैं. शानदार खिलाड़ी हैं.’
9.एडम गिलक्रिस्ट के मुताबिक, ‘एबी डिविलियर्स इस धरती के सबसे कीमती क्रिकेटर हैं.’
10.डेल स्टेन ने कहा, ‘मुझे साल में बस दो मैच खेलने से डर लगता है.दो ऐसे मैच जिसमें मुझे डिविलियर्स के खिलाफ खेलना होता है.’

About Author

Durgesh Dehriya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *