नई दिल्ली: कांग्रेस ने लोकसभा चुनावों के मद्देनज़र अपनी आठवी सूची जारी कर दी है. इस सूची में जहाँ कांग्रेस के दिग्गज नेताओं के नाम हैं. वहीं मध्यप्रदेश के उमीदवारों के पहली बार नाम आये हैं. इस सूची में कुल 38 नाम हैं, जिसमें से 9 नाम मध्यप्रदेश के हैं.

भोपाल से लड़ेंगे दिग्विजय सिंह

वैसे तो इस लिस्ट के आने के पहले ही मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने इस बात का ख़ुलासा कर दिया था, कि पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ( Digvijay Singh ) भोपाल से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे. जब यह सूची आई तो इसमें मध्यप्रदेश के उम्मीदारों के नामों में भोपाल से दिग्विजय सिंह का नाम देखकर कोई नहीं चौंका. क्योंकि यह ख़बर पहले ही बाहर आ चुकी थी.

Image result for digvijay singh

मीनाक्षी नटराजन मंदसौर से तो कांतिलाल भूरिया रतलाम से

इस सूची में मध्यप्रदेश के दो और बड़े नामों का ऐलान हुआ है. राहुल गाँधी की क़रीबी, राजीव गाँधी पंचायती राज संगठन की प्रमुख और मंदसौर की पूर्व सांसद मीनाक्षी नटराजन (Meenakshi Natrajan) को पुनः मंदसौर से उम्मीदवार बनाया गया है. वहीं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केन्द्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया ( Kntilal Bhuria ) को रतलाम से उम्मीदवार बनाया गया है. कांतिलाल भूरिया फ़िलहाल रतलाम से सांसद हैं. प्रदेश के बड़े आदिवासी चहरों में से एक कांतिलाल भूरिया मध्य कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और मनमोहन सिंह सरकार में कैबिनेट मंत्री रह चुके हैं. ये दोनों ही नाम मालवांचल के बड़े राजनीतिक नाम हैं.

बालाघाट से मधु भगत बनाये गए हैं उम्मीदवार

बालाघाट लोकसभा क्षेत्र से परसवाड़ा के पूर्व विधायक मधु भगत ( Madhu Bhagat ) को कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार बनाया है. मधु भगत पिछला विधानसभा चुनाव हारने के बाद से ही लोकसभा के प्रमुख दावेदारों में से एक माने जा रहे थे. वो लगातार क्षेत्र में घूम रहे थे.

 

वहीं मध्यप्रदेश की अन्य सीटों में बैतूल से रामू टेकाम, खजुराहो से कविता सिंह, शहडोल से प्रमिला सिंह, टीकमगढ़ से किरण अहिरवार, होशंगाबाद से शैलेंद्र दीवान को कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार बनाया है.