नई दिल्‍ली: सड़कों के नाम बदलने का सिलसिला जारी है, दिल्ली  में  प्रधानमंत्री निवास का पता अब बदल गया है.  7 रेस कोर्स रोड को अब ‘7 लोक कल्याण मार्ग’ के नाम से जाना जाएगा. यह  फैसला एनडीएमसी में सर्वसम्मति से लिया गया.
दरअसल हमारे प्रधानमंत्री रेस कोर्स रोड पर रहते हैं,लेकिन बीजेपी सांसद और एनडीएमसी सदस्य मीनाक्षी लेखी ने पहले एनडीएमसी में इस सड़क का नाम ‘एकात्म मार्ग’ रखने का प्रस्ताव दिया था. लेकिन मीटिंग में उन्होंने अपना प्रस्ताव बदला और लोक कल्याण मार्ग रखने का प्रस्ताव रखा. बैठक की अध्यक्षता कर रहे सीएम केजरीवाल ने इस सड़क का नाम श्री गुरु गोबिंद सिंह मार्ग रखने का प्रस्ताव रखा. बहुमत बीजेपी के पक्ष में था इसलिए सर्वसम्मति से इस सड़क का नाम लोक कल्याण मार्ग रखने का फैसला हुआ.
अरविंद केजरीवाल ने कहा कि ‘मीनाक्षी जी ने प्रस्ताव रखा कि रेस कोर्स रोड का नाम लोक कल्याण मार्ग रखा जाए. मेरे पास भी सिख संगठन आये थे और उनका नाम गुरु गोबिंद सिंह जी के नाम पर रखा, ये मांग कर रहे थे क्योंकि ये उनका 350वां प्रकाशोत्सव है. लेकिन जब चर्चा सबकी हुई तो बहुमत इस बात पर था कि इसका नाम लोक कल्याण मार्ग रखा जाए.’ मीनाक्षी लेखी ने कहा कि ‘पहले हमारा प्रस्ताव था कि क्योंकि रेस कोर्स रोड पीएम के लिए आदर्श पता नहीं हो सकता इसलिये इसका नाम बदलकर एकात्म मार्ग किया जाए. लेकिन मीडिया में खबर आने के बाद लोगों के सुझाव आये और प्रमुख सुझाव था कि पीएम निवास का पता लोक कल्याण मार्ग होना चाहिए तो हमने लोक कल्याण मार्ग रखने का प्रस्ताव रखा. ‘वैसे कुल मिलाकर माना ये जा रहा है कि केजरीवाल की तरफ से जिस तरह से और जिस नाम का प्रस्ताव आया उससे बीजेपी अपना बहुमत होते हुए भी सड़क का नाम पंडित दीनदयाल उपाध्याय के ‘एकात्म मानवतावाद’ के सिद्धांत से जोड़कर नहीं करा पाई. बीजेपी को थोड़ा पीछे हटकर दूसरा नाम लाना पड़ा जो मंज़ूर हुआ.

About Author

Team TH

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *