बॉलीवुड

“तेरे नाम” वाले “राधे” की निर्जला कहाँ हैं आजकल..

“तेरे नाम” वाले “राधे” की निर्जला कहाँ हैं आजकल..

बॉलीवुड में भाग्यश्री के बाद किसी एक्ट्रेस की भोली सूरत और मुस्कान ने दर्शकों के मन में अपनी जगह बनाई है तो वो हैं भूमिका चावला। आइए जानते हैं कि सलमान खान के साथ “तेरे नाम” से रातों रात छा जाने एक्ट्रेस आज कल कहाँ हैं और क्या कर रही हैं-

“तेरे नाम” से किया था डेब्यू

बॉलीवुड में हीरोइनों के काम करने का समय हीरो की तुलना में कम ही माना जाता है। हालांकि कुछ हीरोइनें है जो शादी और बच्चों के बाद भी फिल्म इंडस्ट्री में सक्रिय हैं। लेकिन हर किसी के लिए इस फिल्मी दुनिया में बने रहना आसान नहीं है।

कभी-कभी कोई फिल्म चल भी गई तो जरूरी नहीं कि आगे करियर सवंर ही रहा है। भूमिका चावला ने साल 2003 में सुपरहिट फिल्म “तेरे नाम” से डेब्यू किया था। पर भूमिका उसके बाद फिल्मों में कम ही दिखाई दी।

इसके एक दो नहीं बल्कि बॉलीवुड में बहुत से उदाहरण देखने को मिल जाते हैं। जिसमें कुछ अभिनेता या अभिनेत्री बस कुछ ही फिल्मों में नजर आते हैं और उसके बाद लाइमलाइट से दूर हो जाते हैं। इसमें अभिनेत्री भूमिका चावला का नाम भी शामिल है। जो बॉलीवुड में लंबे समय तक अपना करियर नहीं बना पाई।

सलमान खान के साथ डेब्यू करने वाली भूमिका के खूबसूरत चेहरे और मासूमियत ने सबको दीवाना बना दिया था। भूमिका इस फिल्म में निर्जला के किरदार में दिखाई दी थी। जिसे एक नजर में देखते ही राधे भैया यानी सलमान खान अपना दिल दे बैठे थे। इस फिल्म में राधे भैया की प्यार की ऐसी दीवानगी दिखाई गई थी कि जिसके चलते वो पागल तक हो गए थे।

ये फिल्म इस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई थी। इसी फिल्म से भूमिका चावला रातों-रात स्टार बन गई थी। लेकिन अब वह कहीं नहीं दिखाई देती। आखिर कहां है? भूमिका चावला और इन दिनों उनकी जिंदगी में क्या चल रहा है?

तमिल सिनेमा से हुई करियर की शुरूआत

भूमिका चावला का जन्म 21 अगस्त 1978 को दिल्ली के एक पंजाबी परिवार में हुआ था ।उनका जन्म का नाम रचना और उन्हें प्यार से गुड़िया कह कर भी पुकारते हैं। इनके पिता ए .एस चावला फौज में है। इनकी मां बाली चावला एक टीचर हैं। भूमिका चावला की पढ़ाई दिल्ली में ही हुई।

बचपन से ही फिल्मों की शौकीन रही भूमिका ने हमेशा हीरोइन बनने का ख्वाब देखा और इसे पूरा करने के लिए वह मुंबई भी पहुंच गई। शुरू में उन्हें काफी स्ट्रगल करना पड़ा, पर धीरे धीरे उन्हें विज्ञापनों और हिंदी म्यूजिक एल्बम में काम करने का मौका मिलने लगा। फेयर एंड लवली, डाबर लाल तेल जैसे उत्पादों का विज्ञापन करने के बाद उन्हें अदनान सामी और उदित नारायण जैसे गायकों की एल्बम में गाने का मौका भी मिला।

अपनी सादगी भरी सुंदरता से उन्होंने तमिल फिल्मकारों को प्रभावित किया। और भूमिका चावला ने अपनी फिल्मी करियर की शुरुआत 2001 में आई “कुशी” फिल्म से की , जिसमें उन्होंने पवन कल्याण के साथ अभिनय किया था। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल रही, उनकी दूसरी फिल्म में भूमिका ने अभिनेता सुमन के साथ फिल्म युवकुडु 2000 में काम किया।

इसके बाद उन्होंने रोजा कूटम (2002), वायु (2002), तेरे नाम (2003), रन (2004), दिल् ने जिसे अपना कहा (2004), सांबा (2004), सिलसिले (2005), दिल जो भी कहे…( 2005), सीलुनु ओरु कांधल (2006), फैमिली (2006), चांदनी की कहानी (2007), अनसूया (2007), नया जिगर (2007), अमरावती( 2009), ना स्टीले वेरू (2009), कोटा बंध( 2010), तकिया तकिया (2010) आरती में भी काम किया।

बेस्ट एक्टर्स का मिला अवार्ड

इनकी दूसरी फिल्म युवकुडु फिल्म एक हिट साबित हुई और इस फिल्म के लिए भूमिका को पहली बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के तेलुगु फिल्म फेयर अवार्ड से नवाजा गया। इस फिल्म के बाद भूमिका ने कई अहम तेलुगु फिल्में कर सफलता हासिल की। साउथ फिल्म इंडस्ट्री में सफल होने के बाद भूमिका चावला ने हिंदी फिल्मों का रुख किया।

भूमिका चावला एक इंडियन अभिनेत्री और मॉडल है। उन्होंने हिंदी, तमिल, तेलुगु, मलयालम, भोजपुरी, कन्नड और पंजाबी जैसी कहीं फिल्म इंडस्ट्री में अभिनय किया है। पर जो सफलता उन्हें साउथ की फिल्मों में मिली है।

वह हिंदी फिल्मों में कायम नहीं रह सकी। आज भी भूमिका चावला फिल्मों में सक्रिय रूप से हिस्सा ले रही है। लेकिन उन्हें एक बात का अफसोस है कि वह हिंदी फिल्मों में बेहतरीन आगाज के बाद भी बुरी तरह फ्लॉप हो गई।

2016 में सुशांत की बहन बनकर लौटी भूमिका-

2007 में गांधी माई फादर में नजर आई भूमिका चावला ने साल 2016 में सुशांत सिंह राजपूत की बहन की भूमिका निभाई। वो फिल्म एम.एस धोनी में नजर आई थीं। इस फिल्म में भूमिका ने में जयंती गुप्ता की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के बाद लगातार बॉलीवुड में सक्रिय हैं। साल 2021 में भूमिका चावला हिंदी फिल्म ‘ऑपरेशन मजनू’ में नजर आ सकती हैं।

अपने योगा इंस्ट्रकटर से की शादी

भूमिका चावला ने 2007 में अपने योगा टीचर भरत ठाकुर से गुरुद्वारे में शादी कर ली। शादी से पहले दोनों ने 4 साल तक एक दूसरे को डेट किया। उनका एक बेटा है। साल 2014 के बाद और बहुत कम ही फिल्मों में नजर आई। बॉलीवुड में भले ही दिखाई ना देती हो, लेकिन साउथ इंडस्ट्री में वो जानी मानी अभिनेत्री है।

भूमिका अपने पति को लेकर भी काफी विवाद में रही थी। कहा जा रहा था कि उनका किसी और महिला के साथ एक्ट्रा मेरिटयल अफेयर है। लेकिन भूमिका ने इन सभी बातों को सिरे नकार दिया। उन्होंने अपनी पति का साथ देते हुए कहा कि मीडिया वाले कुछ भी छापते हैं, जरूरी नहीं है कि वह सच हो।

भूमिका भले ही बॉलीवुड में सफल न हुई हों, साउथ में भूमिका एक बड़ा नाम हैं, साथ ही वह अपनी निजी जीवन में एक सफल माँ और एक सफल पत्नी सबित हुई हैं। हम उम्मीद करते हैं कि जल्द ही वो हिंदी सिनेमा में आकर अपने फैंस इंतजार खत्म करें।

About Author

Nidhi Arya