देश

इस मामले में दुनिया के चुनिंदा शहरों की लिस्ट में शामिल हुए पुरी

इस मामले में दुनिया के चुनिंदा शहरों की लिस्ट में शामिल हुए पुरी

ओडिशा का जगन्नाथ धाम यानी पुरी शहर के लोगों और दुनिया भर से यहां आने वाले पर्यटकों को अब स्वच्छ और साफ पानी के लिए परेशान नहीं होगी। अब यहां लोगो को साफ पानी के लिए पैसा खर्च करने की जरूरत नही पड़ेगी क्योंकि अब यहां के हर नल से उच्च गुणवत्ता वाला स्वच्छ पेयजल मिलेगा। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सोमवार को ड्रिंक फ्रॉम टैप योजना का शुभारंभ करा है।

ड्रिंक फ्रॉम टैप योजना की शुरुआत होने के बाद अब पुरी हर नल से स्वच्छ जल की व्यवस्था करने वाला देश का पहला शहर बन चुका है। इसके साथ ही दुनिया के उन चुनिंदा शहरों में शामिल हो गया है, जहां के सभी निवासियों के लिए उच्च गुणवत्ता वाले शुद्ध पेयजल की व्यवस्था नल के जरिये की गई है। ड्रिंक फ्रॉम टैप योजना से पुरी शहर के करीब ढाई लाख से अधिक लोगों को लाभ मिलेगा।

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने ड्रिंक फ्रॉम टैप योजना की शुरुआत की, इस अवसर पर उन्होंने कहा कि केवल पुरी ही नहीं बल्कि पूरा ओडिशा विकास की राह पे लगातार चल रहा है। अब पुरी शहर के सभी लोगों को चौबीस घंटे साफ पेयजल हर घर, हर नल में मिलेगा। पुरी में रहने वालो को अब पानी फिल्टर करने वाली मशीन की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि अब उन्हे अपने घर के नल से ही साफ और शुद्ध पानी मिलेगा।

दुनिया के इन चुनिंदा शहरों की लिस्ट में शामिल हुआ पुरी

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि ड्रिंक फ्रॉम टैप योजना की शुरुआत देश में पहली बार पुरी शहर में हुई है। लंदन, लॉस एंजेल्स और सिंगापुर जैसे शहरों की सूची में अब पुरी भी शामिल हो गया है। अभी इस तरह की व्यवस्था सिर्फ इंग्लैंड,सिंगापुर ,अमेरिका और जापान जैसे देशों में ही है।

इस योजना के शुभारंभ के बाद, अब पुरी में आने वाले पर्यटकों को पीने की पानी की बोतले नही खरीदनी पड़ेंगी क्योंकि पूरे शहर में पीने का पानी नल से ही मिलेगा, जिसकी सरकार ने व्यवस्था की है।

ड्रिंक फ्रॉम टैप योजना शुरू होने के बाद पुरी शहर में सालाना 400 मीट्रिक टन प्लास्टिक कचरे की कमी आएगी। राज्य सरकार के फाइव टी योजना के अधीन 16 शहरो के 40 लाख लोगों के लिए ड्रिंक फ्रॉम टैप योजना के तहत स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने के लिए कार्य जारी है।

About Author

Manoj