October 20, 2021

फ़िल्म (film) में अभिनेता (actor) और अभिनेत्रियां (actress) मायने रखते हैं, लेकिन बिना खलनायक के फिल्में कभी पूरी नहीं होती। बॉलीवुड ने सिनेमा को एक से एक खलनायक दिए हैं। इस लिस्ट में अमजद खान, अमरेश पूरी, प्राण, शक्ति कपूर, गुलशन ग्रोवर, रंजीत, प्रेम चोपड़ा, कादर खान, अजित और डैनी का नाम शामिल हैं।

इन्हें देख कर मन मे एक ख़्याल आता है कि, ये लोग जैसे फिल्मों में दिखते हैं क्या हकीकत में भी वैसे ही हैं? इसका जवाब है बिल्कुल नहीं, लेकिन आपको मालूम हो कि इन अभिनेताओं को अपनी खलनायक वली इमेज का खामियाजा असल जिंदगी में भी भुगतना पड़ा है।

घरवालों को शादी की चिंता थी

रंजीत (ranjeet) , 70 के दशक के जाने माने खलनायक है। उस दौर की कोई फ़िल्म ऐसी नहीं होती थी जिसमें रंजीत न हो। उनकी अधिकतर फिल्मों में उन्हें या तो किसी महिला को मोलेस्ट करते दिखाया जाता था, या रेपिस्ट दिखया जाता था। लेकिन फिल्मों में अपनी इस रेपिस्ट इमेज का भुगतान रंजीत को अपनी पर्सनल लाइफ में भी करना पड़ा।

एक दैनिक समाचार पत्र को इंटरव्यू देते हुए उन्होंने इस बात का खुलासा किया था। वो बताते हैं कि उनके माता-पिता चाहते थे कि वो गृहस्थी बसा लें लेकिन उनकी खलनायक वाली इमेज के चलते कोई भी सभ्य परिवार उन्हें अपनी लड़की देने से साफ मना कर देता। उनसे छोटे भाई और बहन का घर बस चुका था। और अब बस घरवालों को उनकी चिंता थी।

फिल्मों में अच्छे रोल नहीं मिले

रंजीत बताते हैं कि फिल्मों में खलनायक वाली छवि होना उनके करियर को सीमित करना था। इसके कारण फिल्मों में कभी सकारात्मक रोल नहीं मिले
वहीं फिल्मों में बेहरत भूमिकाएं पाने के बीच ये अवरोध बन गए। इतना ही नहीं इसने रंजीत की निजी जीवन को प्रभावित किया। उन्हें पत्नी ढूंढने में मुश्किलें आनी लगी। लेकिन जैसे-तैसे उनकी शादी आलोक से हो गयी। अब वो एक खुशहाल जीवन बिता रहें हैं, और उनका एक बेटा और बेटी भी है।

एक अवॉर्ड फंक्शन में रंजीत (तस्वीर : ट्विटर)

लेकिन, शादी के दौरान पत्नी आलोक (alok) के घरवाले भी बड़ी मुश्किल से माने थे। उनका कहना भी  यही था कि रंजीत फिल्मों में जैसा काम करते हैं वो असल जिंदगी में भी वैसे ही होंगे। ऐसे में कौंन अपनी बेटी रंजीत को देगा। हालांकि, बाद में वो भी मान गए। मगर दोनों की शादी जल्दबाजी में बिना किसी तामझाम की सादगी से की गई।

शादी करने से अच्छा ज़हर दे देते

हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक, रंजीत बताते है कि उनकी पत्नी (आलोक) के रिश्तेदारों को जब पता चला कि रंजीत से शादी हुई है, तो उन्होंने रंजीत की सास से कहा कि शादी करने से अच्छा था बेटी को ज़रह दे देते। या पानी में डूबा देते। इतना ही नहीं उन्होंने रंजीत की सास को सुझाव दिया कि वो आलोक को चेक करें कहीं बदन पर मार पीट के निशान न हो। अपनी फिल्मों की तरह रोज़ शाम को शराब पीकर कहीं में आलोक को मारते तो तो नहीं।

पत्नी आलोक के साथ अभिनेता रंजीत (तस्वीर : हिंदुस्तान टाइम्स)

इसके जवाब में रंजीत की सास ने कहा -“इसका मतलब अगर कोई भी रिश्ते में हाथ उठता है (मारता है) तो वो रंजीत है ? बता दें कि आलोक और रंजीत का हाल फिलहाल में अपने बच्चों के साथ एक डांस वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया गया था।

About Author

Sushma Tomar