अंतर्राष्ट्रीय

हिन्दुओं पर टिप्पणी के बाद पाकिस्तानी मंत्री को पद से हटाया गया

हिन्दुओं पर टिप्पणी के बाद पाकिस्तानी मंत्री को पद से हटाया गया

हाल ही के दिनों में पड़ौसी मुल्क पाकिस्तान हमें चौंकाने लगा है. पाकिस्तान ( Pakistan) से पिछले कुछ दिनों ऐसी ही ख़बरें निकल कर सामने आई हैं, जिन्हें सुनकर चौंकना स्वाभाविक है. दरअसल पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के मंत्री फैयाज़ूल हसन चौहान ( Faiyazul Hasan Chouhan ) को मंत्री पड़ से हटा दिया गया है. चौहान ने हिन्दुओं पर टिप्पणी की थी.
ज्ञात होकी भारतीय वायुसेना ( Indian Airforce ) द्वारा पाकिस्तान स्थित बालाकोट ( Balakot )  में की गई एयरस्ट्राईक के बाद पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में के सूचना एवं संस्कृति मंत्री फैयाज़ुल हसन चौहान ने भारत के खिलाफ़ टिपण्णी करते हुए हिन्दुओं को भी निशाना बना दिया और कहा कि ये ( गाय का पेशाब ) गौमूत्र पीने वाली कौम है. उनकी इस टिप्पणी के बाद पाकिस्तान के सभी वर्गों के द्वारा भारी विरोध शुरू हो गया था. साथ ही चौहान को पद से हटाने की मांग भी शुरू हो गई थी.
पाकिस्तान की सत्तारूढ़ पार्टी पाकिस्तान तहरीक़-ए इंसाफ ( Pakistan Tehreeq e Insaf ) ने ट्वीट करके यह जानकारी दी कि फैयाज़ुल हसन चौहान को उनके पद से हटा दिया गया है.

पाकिस्तान से आई पिछली कुछ खबरें, जिन्होंने चौंकाया

पिछले कुछ समय में पाकिस्तान से एक के बाद एक ऐसी ख़बरें आई हैं, जिन्होंने हम भारतीयों को चौंकाया है. सबसे पहले हम ता चौंक गए थे, जब आसिफ अली ज़रदारी ( Asif ali Zardari ) का कार्यकाल पूर्ण हुआ, फ़िर चुनाव हुए नई सरकार सत्ता में आई और नवाज़ शरीफ़ ( Nawaz Sharif ) प्रधानमंत्री बनें. दरअसल पाकिस्तान का इतिहास ही कुछ ऐसा रहा है, कि कार्यकाल पूरा होना और फिर चुनाव का होना हमें चौंकाता रहा है.
जब नवाज़ शरीफ़ का कार्यकाल ख़त्म भी न हुआ था, तब पनामा लीक्स ( Panama Leaks ) में नाम आने के बाद नवाज़ शरीफ़ का प्रधानमंत्री पड़ से हटने की घटना ने भी पूरी दुनिया को चौंकाया था. इसके बाद जब चुनाव हुए तो पाकिस्तानी अवाम ने लीक से हटकर वोटिंग की और क्रिकेटर से राजनीतिज्ञ बने इमरान खान ( Panama Leaks ) को देश का प्रधानमंत्री चुना.
इमरान खान द्वारा पाकिस्तान की सत्ता संभालने के बाद यह चौथा मौक़ा है, जब पाकिस्तान ने पने किसी फ़ैसले से हमें हैरान किया. आशिया बीबी ( Ashiya bibi case ) के केस में जिस तरह से पाकिस्तानी न्यायपालिका और सरकार ने रुख अपनाया वह  बेहद ही सुखद रहा. आशिया बीबी के बाद करतारपुर कॉरीडोर ( Kartarpur Corridor ) को भारतीय श्रृद्धालुओं के लिए खोलने का फ़ैसला हो या पाकिस्तानी संसद में इमरान खाना द्वारा भारतीय पायलट अभिनंदन ( Wing commander Abhinandan ) को छोड़ने का फ़ैसला. और अब पाकिस्तानी मंत्री को हिन्दुओं में टिप्पणी करने पर हटाने का यह फ़ैसला. इमरान खान वाक़ई में अब चौंका रहे हैं.

About Author

Team TH