भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अक्सर अपनी नई-नई और अनोखी बातों के लिए दुनिया भर में चर्चा का विषय बन जाते है। प्रधानंत्री मोदी काफी सुर्खियों में रहते हैं।
2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद से अपनी कम नींद लेने की बात से चर्चा में आए थे। प्रधानमंत्री ने कई बार अपने इंटरव्यू में कहा है कि वह केवल 3:30 से 4 घंटे की ही नींद लेते है।

हाल में हुए बंगाल विधानसभा चुनाव के दौरान भी प्रधानमंत्री की दाढ़ी काफी चर्चा में रही थी। कहा जा रहा था कि उन्होंने चुनावी एजेंडा के कारण रविंद्र नाथ टैगोर का भेस बना लिया था। अब एक बार फिर प्रधानमंत्री चर्चा में आ गए हैं, इस बार वो अपने खाने को लेकर चर्चा में आ गए हैं।

इसलिए एक टाइम खाना खा रहे हैं मोदी

16 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी टोक्यो ओलंपिक जीतने वाले खिलाड़ियों को अपने सरकारी आवास पर डिनर के लिए आमंत्रित किया था। इस कार्यक्रम के दौरान gold medalist नीरज चोपड़ा ने जब प्रधानमंत्री को चूरमा खाने के लिए पूछा तो मोदी जी ने बताया कि, “आजकल मैं चातुर्मास के कारण एक वक्त ही भोजन करता हूं।” PMO से जारी उस डिनर की वीडियो के जरिए लोगों को मालूम हुआ कि देश के प्रधानमंत्री आजकल चातुर्मास का पर्व मना रहे है।

क्या है चातुर्मास?

चातुर्मास हिंदू धर्म में 4 महीने के समय को कहते हैं। जिसमें व्रत, भक्ति और शुभ कर्म करना अच्छा होता है। हिंदू इस वक्त में धार्मिक कर्म-क्रिया ज्यादा करते हैं।
जैन धर्म की मान्यताओं के अनुसार, इन 4 महीनों तक एक वक्त ही भोजन करना होता है। साथ ही दही और पत्तेदार साग – सब्जियां नहीं खाई जाती है।

प्रधानमंत्री मनाते है सभी धर्मों के त्योहार

बच्चों को स्कूल में सिखाया जाता है, “हिंद देश के निवासी, सभी जन एक है। रंग, रूप, वेष, भाषा, चाहे अनेक है।” ठीक इसी तरह प्रधानमंत्री मोदी की lifestyle से ऐसा लगता है कि उनके लिए “सभी धर्म एक है।”

आजकल प्रधानमंत्री जैन धर्म के अनुसार चातुर्मास के 4 महीने एक वक्त भोजन कर रहे है। तो वहीं, हिंदू धर्म के अनुसार नवरात्र के नौ दिन माँ दुर्गा की पूजा-अर्चना धूम धाम से करते है। मुस्लिम धर्म के मुताबिक वह ईद की दिन खीर और सेवई खाना भूलते नहीं है। ओणम, बैशाखी, गुरुपर्व, आदि हर त्योहार को अपना समझकर वह पूरी शिद्दत से उसे मनाते है।

About Author

Ankit Swetav