नासा की सी लेवल चेंज टीम ने समुद्र स्तर को नापने के लिए एक नए उपकरण का अविष्कार किया है।  यह उपकरण जलवायु परिवर्तन में आने वाले अंतरों की जानकारी जनता के लिए आसानी से उपलब्ध करवा पाएगा। और भविष्य में  होने वाले बदलावों के लिए लोगों को योजना बनाने में मदद करेगा।

ऐसे देगा विस्तृत रिपोर्ट 

सी लेवल पोर्टर पर जाकर उपकरण में मैप को जूम करके वैश्विक महासागर और समुद्र तट के प्रतीक पर कहीं भी क्लिक करें, इसके बाद 2020 और 2150 के बीच किसी भी दशक को चुन लें। जिससे नासा का यह सी लेवल टूल अनुमानों के आधार पर विस्तृत रिपोर्ट  दे सकेगा।  आईपीसीसी की छठी आकलन रिपोर्ट, 9 अगस्त को जारी की गई थी। इस रिपोर्ट में जलवायु प्रणाली और जलवायु परिवर्तन के सबसे भौतिक परिवर्तनों की बारे में बात की गई थी। 

आईपीसीसी ने 1988 से हर 5-7 वर्षों में पृथ्वी की जलवायु का वैश्विक स्तर पर आकलन प्रदान करता आया है। जो पूरे ग्रह में तापमान, बर्फ के हिस्से, ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन और समुद्र के स्तर में परिवर्तन पर ध्यान केंद्रित करता है। उनके समुद्र तल के अनुमानों को जमीन पर उपग्रहों और उपकरणों द्वारा एकत्रित आंकड़ों के साथ-साथ विश्लेषण और कंप्यूटर सिमुलेशन द्वारा सूचित किया जाता है।

यह एक नया विज़ुअलाइज़ेशन उपकरण है। जलवायु परिवर्तन पर यह सरकारी पैनल भविष्य में समुद्र के बढ़ते जल स्तर की जानकारी को दुनिया भर के लोगों के लिए बहुत ही आसानी से उपलब्ध कराएगा।

नई जलवायु की जानकारी मिल सकेगीः कार्यक्रम वैज्ञानिक 

 “नाद्या विनोग्रादोवा शिफ़र” जो नासा के कार्यक्रम वैज्ञानिक और ‘सी लेवल चेंज साइंस टीम’ के निर्देशक है, बताते हैं कि हम जो उपकरण समुदाय को देने जा रहे हैं, वो काफी नया है। जो आईपीसीसी और नासा के वैज्ञानिकों द्वारा बनाया गया है जिससे नवीनतम जलवायु की जनकारी मिल सकेगी। वैज्ञानिक अखंडता को बनाए रखने के मकसद से यह उपकरण उपयोगकर्ताओं के लिए एक बहुत ही आसान और अनुकूल तरीके से तैयार किया गया है।” 

विनोग्रादोवा शिफर आगे कहते हैं “आईपीसीसी और एक फेडरेशन एजेंसी के बीच यह पहली डेटा-डिलीवरी पार्टनरशिप है।  नासा का नया समुद्री स्तर प्रक्षेपण उपकरण भविष्य की गतिविधियों से लोगों को भविष्य के लिए योजनाएं बनाने में मदद करेगा। यह जानकारी देने के लिए खुले विज्ञान और अत्याधुनिक तकनीक पहुंचने की आसान सुविधा प्रदान करता है।  यह जलवायु विज्ञान समुद्र के स्तर में वृद्धि से प्रभावित होने वाले देशों के बड़े तटीय आबादी इलाके, बुनियादी ढांचे और अर्थव्यवस्थाओं में जलवायु लचीलापन से उभरने के तरीके बताएंगे।

बढ़ते समुद्र स्तर के साथ अन्य प्रक्रियाओं के प्रभावों ध्यान केंद्रित करने में है सक्षम 

आने वाले दशकों में बढ़ते समुद्र के स्तर के स्नैपशॉट प्रदान करने के साथ यह उपकरण उपयोगकर्ताओं को समुद्र के स्तर में वृद्धि को चलाने वाली विभिन्न प्रक्रियाओं के प्रभावों पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम बनाता है। जैसे बर्फ की चादरों और ग्लेशियरों का पिघलना, समुद्र के पानी परिसंचरण पैटर्न का बदलना या वो कैसे गर्म होने पर फैलता है। यह सभी प्रकियाएं समुद्र की ऊंचाई को प्रभावित कर सकती हैं।

जीवन और अजीविका को बचाने में मिलेगी मदद 

नासा के प्रशासक बिल नेल्सन ने कहा, “जैसा कि देश भर के समुदाय समुद्र के स्तर में वृद्धि के प्रभावों के लिए तैयार हैं, अच्छी स्पष्ट जानकारी उन तक पहुंचेगी जिससे जीवन और आजीविका को बचाने में मदद जरूर मिलेगी। “नासा का नया समुद्री स्तर प्रक्षेपण उपकरण अमेरिकी लोगों और निर्णय निर्माताओं को आर्थिक और सार्वजनिक नीति के बारे में महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए आवश्यक जानकारी प्रदान करेगा, ताकि हमारे समुदायों को समुद्र के स्तर में वृद्धि के संभावित विनाशकारी प्रभावों से बचाया जा सके।”

यह उपकरण कई ग्रीनहाउस की गैसों उत्सर्जन और सामाजिक आर्थिक परिदृश्यों के तहत संभावित भविष्य के समुद्र स्तर को प्रदर्शित कर सकता है। पर ध्यान देने वाली बात यह है कि कम गैस उत्सर्जन वाला भविष्य तब ही संभव हो सकता है जब मानवता अपने ग्रीनहाउस गैस के उत्सर्जन को कम करे।  जिससे जलवायु-संचालित समुद्र के स्तर में परिवर्तन के प्रभाव कम हों। उत्सर्जन स्पेक्ट्रम का दूसरा छोर समुद्र के स्तर में सबसे तेजी से वृद्धि के साथ अनुमान लगाता है। ऐसी जानकारी जो तटीय योजना के लिए उपयोगी हो सकती है जो कम संभावना है लेकिन संभावित रूप से अधिक विनाशकारी संभावनाओं को ध्यान में रखती है।

 

समुद्र स्तर के विज्ञान को आसान बनाना हमारा पहला लक्ष्य  

दक्षिणी कैलिफोर्निया में नासा की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी के एक शोध वैज्ञानिक बेन हेमलिंगटन (जो एजेंसी सी लेवल चेंज साइंस टीम को चला रहे है) ने कहा, ” हमारा लक्ष्य आईपीसीसी की रिपोर्ट में भविष्य के परिदृश्यों का आसान दृष्टि प्रदान करते हुए एक उपयोगी रूप में प्रक्षेपण जानकारी देना है।” नासा के समुद्र विज्ञानी “कारमेन बोइंग” (जो एजेंसी के सी लेवल पोर्टल के प्रमुख हैं) ने कहा , “समुद्र के स्तर के प्रक्षेपण उपकरण को दुनिया भर के देशों में सभी स्तरों की सरकारों द्वारा समुद्र के भविष्य परिदृश्यों की भविष्यवाणी करने और तदनुसार तटीय संसाधनों को विकसित करने में लोगों की मदद करनी चाहिए। “समुद्र के स्तर के विज्ञान को आसान बनाना हमारा पहला लक्ष्य है।”

About Author

Tuba Ansari