क्रिकेट

जानिये कौन है पाकिस्तानी क्रिकेट बोर्ड के नए अध्यक्ष

जानिये कौन है पाकिस्तानी क्रिकेट बोर्ड के नए अध्यक्ष

कई अटकलों के बाद आखिरकार पाकिस्तान  की क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने रमीज राजा को अध्यक्ष तौर चुन लिया है। रमीज राजा ने अध्यक्ष के रूप में सोमवार को पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की कमान संभाल ली है। पीसीबी के पूर्व अध्यक्ष एहसान मनी का कार्यकाल 25 अगस्त को ही खत्म हो गया था। 3 साल पीसीबी के अध्यक्ष रह चुके मनी ने भारत और पाकिस्तान मैच को लेकर बीसीसीआई से बात करने के लिए भी मना कर दिया था।

रमीज राजा ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि  पीसीबी का कार्यभार सभी भूमिकाओं में सबसे कठिन है। पर इसे मैं बखूबी निभाऊंगा। प्रधानमंत्री इमरान खान की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि उन्होंने कुछ सोच कर ही उन्हें इतनी बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है। यह उनके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है, जो पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने उन्हें इस लायक समझा। 

क्रिकेट को राजनीति मुद्दे से नहीं जोड़ना चाहते राजा 

जब पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड अध्यक्ष से सवाल किया गया कि द्विपक्षीय मैच को लेकर उनके क्या विचार है। और इसे लेकर क्या किसी तरह की तैयारी है? इसके जवाब में रमीज ने कहा कि अभी यह असंभव सा दिखता है। क्रिकेट को किसी भी राजनीति मुद्दे से नहीं जोड़ना चाहते हैं। फिलहाल उनका ध्यान घरेलू और स्थानीय क्रिकेट की स्थिति को सुधारना है।

रमीज़ राजा और भारतीय कप्तान विराट कोहली

रमीज ने निर्णय समीक्षा प्रणाली का जिक्र करते हुए कहा कि पाकिस्तान और न्यूजीलैंड का रावलपिंडी और लाहौर में सीमित ओवरों का मैच हुआ था। जिसमें डीआरएस की सुविधा नहीं थी। जो कि उनके लिए बहुत ही निराशाजनक बात थी। ऐसे में क्रिकेट टीम को अनेक सुधारों की जरूरत है।

खिलाड़ियों के हित में बड़ा फैसला-

पीसीबी के प्रमुख रमीज ने कार्यभार संभालते एक्टिव हो गए हैं। उन्होंने कुछ ही कार्यभार संभालने के कुछ ही घंटो बाद पाक टीम के हित में बड़ा फैसला लेते हुए उनका मासिक वेतन बढ़ाने का आदेश दे दिया है। इस आदेश में कहा गया है कि  सभी वर्गों के वेतन में वृद्धि की जाएगी।

रमीज क्रिकेट खिलाड़ियों की हर समस्या को हल करना चाहते हैं। उन्होंने कहा है कि दूसरे देशों के खिलाड़ियों को जीतनी सुविधाओं के साथ मैच की प्रैक्टिस करवाई जाती है। उसी तरह से पाक क्रिकेट खिलाड़ियों की भी सुविधाओं का ध्यान रखा जाएगा।

टी-20 विश्व कप को लेकर बेहतरीन तैयारी

भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले 24 अक्टूबर को टी-20 विश्व कप को लेकर भी रमीज ने कहा है कि मैं अपने खिलाड़ियों से यही कहना चाहूंगा कि वे अपना शत-प्रतिशत दें और इसी के साथ भी बेपरवाह होकर खेलें। खिलाड़ियों को अपने प्रदर्शन पर ध्यान देना चाहिए। उसमें सुधार करना चाहिए, न कि स्थान को लेकर चिंतित रहना चाहिए।

बेहतरीन खिलाड़ी बनने के लिए मजबूती से खेलना और बेपरवाह होकर खेलना बहुत जरूरी है‌। मेरी शुभकामनाएं क्रिकेट टीम के सभी खिलाड़ियों के साथ हैं और हमेशा रहेंगी। जब तक भी मैं इस पद पर हूं तब तक मेरी यही कोशिश रहेगी कि  किस तरह से क्रिकेट टीम को बेहतर बना सकूं।

प्रतीकात्म फोटो

गौरतलब है कि रमीज राजा 2003 लेकर 2004 तक बोर्ड के मुख्य कार्यकारी पद पर भी काम कर चुके हैं। अपनी टीम की जरूरतों को भी वह अच्छी तरह समझते हैं।   इसलिए उन्होंने पाकिस्तान क्रिकेट टीम के लिए टी-20 विश्व कप के लिए 2 कोच निर्वाचित किए हैं।

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज मैथ्यू हेडन जिन्होंने 2009 में संन्यास ले लिया था। साथ ही और दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज वर्नोन फिलेंडर इन्होंने भी 2020 में संन्यास ले चुके हैं।

About Author

Nidhi Arya