January 22, 2022
क्या आप जानते हैं

जानिए- एयरटेल, वोडाफ़ोन के बाद अब जियो ने प्रीपेड प्लान पर कितने दाम बढ़ाए

जानिए- एयरटेल, वोडाफ़ोन के बाद अब जियो ने प्रीपेड प्लान पर कितने दाम बढ़ाए

स्मार्ट फोन के बिना हम नहीं रह सकते, और उसकी खुराक यानी इंटरनेट के बिना तो बिल्कुल भी नहीं। लेकिन अब इंटरनेट महंगा हो चला है, एयरटेल, वोडाफ़ोन और आइडिया के बाद अब सबसे सस्ते प्रीपेड प्लान देने वाले रिलायंस जियो ने टैरिफ में 20 फीसदी का इज़ाफ़ा कर दिया है। हालांकि, ये बढ़ी हुई कीमतें 1 दिसम्बर से लागू होंगी। इससे पहले vodafone, idea और airtel ने भी अपने टैरिफ में 20 से 25 फीसदी का इज़ाफा किया था।

कौंन सा प्लान कितना महंगा हुआ :

 

Photo : google



Reliance जियो की घोषणा के मुताबिक, रिचार्ज के प्लान्स में 31 से 480 रूपए तक का इज़ाफ़ा किया गया है। जिसमे 75 रुपए वाले प्लान की कीमत अब 91 कर दी गयी है। 129 वाला अनलिमिटेड प्लान अब 155 का हो गया है। वहीं अब एक साल के प्रीपेड प्लान के लिए जहां जियो अपने ग्राहकों से 2399 रुपए लेता था, अब वो बढ़कर 2879 हो गया है।

किस प्लान में कितनी कॉल्स कितना डेटा :

जियो की घोषणा के मुताबिक, 129 वाला प्लान अब 155 है, जिसमे 2GB डेटा महीना, अनलिमिटेड कॉल्स और 300 SMS है। दिन में 1.5 GB डेटा अनलिमिटेड कॉल्स और 100 SMS वाला 399 का प्लान 479 का है।

Twitter

 

वहीं 2GB डेटा, 100 SMS और अनलिमिटेड कॉल्स वाला 599 का प्लान 719 का कर दिया गया। एक साल के प्लान की बात करें तो, दिन का 2GB डेटा,100 SMS और अनलिमिटेड कॉल्स के लिए अब आपको 2399 की जगह 2879 चुकाना होगा।

डेटा एड-ऑन प्लान्स में भी हुई बढ़ोतरी :

डेटा एड ऑन प्लान्स यानी वो प्लान जिसमे केवल इंटरनेट के लिए खर्च किया जाता है कि कीमत में भी वृद्धि हुई है। अब ग्राहकों को 6 GB डेटा के लिए 51 नहीं 61 रूपए देने होंगे। 12 GB डेटा अब 101 में नहीं 121 रुपए में मिलेगा। वहीं 50 GB डेटा वाले सबसे बड़े प्लान के लिए 251 रुपए कर दिए गए हैं, हालांकि नई दरें लागू होने के बाद ग्राहकों को इसके लिए 301 रूपए चुकाने होंगे।

एयरटेल और वोडाफ़ोन की कीमतों में हो चुका है इज़ाफ़ा :

Photo : google


The lallantop के मुताबिक, रिलाइंस जियो से पहले नवबंर 22 को airtel ने अपने सभी प्रीपेड प्लान्स के रेट में बढ़ोतरी की थी ये बढ़ोतरी 20 से 25 % तक कि गयी थी। जो 26 नवम्बर से लागू हुई। इसके तुरंत बाद 23 नवम्बर को VI यानी VODAFONE, IDEA ने भी अपने प्रीपेड टैरिफ प्लान्स में 20 से 25 फीसदी की वृद्धि की घोषणा की थी जिसे 25 नवम्बर से लागू किया गया।

बढ़ती कीमतों को लेकर ट्विटर पर रिएक्शन :

अब reliance jio ने भी अपने प्लान्स के रेट बढ़ा दिए हैं, बता दें कि जियो अपने ग्राहकों को सबसे सस्ते प्लान्स देने के लिए जाना जाता है। जियो के इस कदम के बाद ट्विटर पर कुछ लोगो ने कमेंट किया। दीपक नाम के एक यूज़र ने लिखा, ” समय आ गया है कि अब हम इन कंपनियों से MTNL और BSNL की तरफ़ स्विच करें ” वहीं एक और यूज़र ने लिखा, ” सब मिकलर हमें पागल बना रहें हैं।”

बढ़ते दामों पर रिलाइंस जियो का स्टेटमेंट :

अपने टैरिफ प्लान्स की कीमतों में हुई वृद्धि को लेकर जियो ने एक स्टेटमेंट जारी किया है। जियो ने कहा, ”
“हम अपनी उस प्रतिबद्धता पर अटल हैं कि एक स्थायी दूरसंचार उद्योग को और मजबूत करेंगे, जहां हर भारतीय एक सच्ची डिजिटल लाइफ के साथ सशक्त होगा. Jio ने आज अपने नए अनलिमिटेड प्लान्स की घोषणा की है. ये नए प्लान्स टेलीकॉम इंडस्ट्री में सबसे अच्छी सेवा प्रदान करेंगे. Jio का पूरी दुनिया में सबसे कम रेट पर सबसे बेहतर सेवा देने का वादा है, इससे हमारे ग्राहकों को सबसे ज्यादा फायदा मिलता रहेगा.”



About Author

Sushma Tomar