फ़ेसबुक ने हैदराबाद के विवादित भाजपा नेता टी राजा सिंह (T Raja Singh) पर कार्यवाही करते हुए उनके नाम से चलने वाले सभी फ़ेसबुक पेजेज़ को प्रतिबंधित कर दिया है, साथ ही राजा सिंह का इंस्टाग्राम अकाऊँट भी बंद कर दिया गया है। इन सभी पेजों में मुस्लिम समुदाय के संबंध में नफ़रती कंटेन्ट की भरमार थी।

कुछ दिन पहले जब अमरीकी अखबार वाल स्ट्रीट जनरल ने आँखी दास पर एक रिपोर्ट पब्लिश करते हुये ये दावा किया था, कि फ़ेसबुक की दक्षिण एशिया में पॉलिसी निदेशक आँखी दास हेट स्पीच से संबंधित कंटेन्ट में भाजपा नेताओं की मदद की। इस इस मामले में तेलंगाना के इकलौते भाजपा विधायक टी राजा सिंह का नाम प्रमुखता से सामने आया था, कि जब फ़ेसबुक की टीम ने राजा सिंह के द्वारा फैलाए जा रहे नफ़रत भरे कंटेंट की वजह से उनके फ़ेसबुक पेज को प्रतिबंधित करने की कोशिश की, तो आँखी दास ने ये कहते हुए कार्यवाही से रोका था, कि ऐसा करने से सत्ताधारी पार्टी के लोग नाराज़ हो जाएंगे।

वाल स्ट्रीट जनरल के इस खुलासे के बाद दुनिया भर में इस कृत्य की भारी निंदा हुई थी, यह खबर भी सामने आई थी कि फ़ेसबुक के अन्य स्टाफ से दास ने माफी भी मांगी है। अब यह खबर सामने आई है, कि फ़ेसबुक ने राजा सिंह पर कार्यवाही करते हुए उनके नाम से चलने वाले सारे फ़ेसबुक पेज प्रतिबंधित कर दिए हैं। फ़ेसबुक की इस कार्यवाही के बाद राजा सिंह की भी प्रतिक्रिया आई है। जिसमें राजा सिंह ने कहा है, कि यह कार्यवाही कांग्रेस के दबाव की वजह से की जा रही है। साथ ही राज सिंह ने अन्य पार्टियों के नेताओं के नाम से चलने वाले पेज पर भी कार्यवाही की मांग की है।

वहीं राजा सिंह ने ट्वीट करके यह भी बताया है, कि उनका ऑफिशियल पेज तो 2019 से बंद है, उसे चालू करने के लिए वो फ़ेसबुक से अनुरोध करेंगे।

ज्ञात होकि राजा सिंह हैदराबाद की गौशामहल विधानसभा क्षेत्र से तेलंगाना में भाजपा के इकलौते विधायक हैं। हमेशा से मुस्लिम समुदाय के लिए अपने नफ़रत भरे हिंसक बयानों के लिए चर्चा में रहते आए हैं। लोकसभा चुनाव के पहले रोहींग्या शरणार्थियों के खिलाफ़ बेहद आपत्तिजनक बयान देकर चर्चा में आए थे। सोशल मीडिया में हिन्दू अतिवादी संगठनों के प्रोग्राम में राजा सिंह के उत्तेजक व भड़काऊ बयान वाले वीडियो भी देखे जाते रहे हैं, जिसमें राजा सिंह के द्वारा मुस्लिम समुदाय के प्रति घृणा फ़ैलाने वाले बयान होते हैं। अब फ़ेसबुक ने उनपर कार्यवाही करते हुए उन्हे फ़ेसबुक से प्रतिबंधित कर दिया है। साथ ही राजा सिंह का इंस्टाग्राम अकाउंट भी प्रतिबंधित कर दिया गया है।