क्रिकेट

कोच ने कहा था "गेंदबाज़ी का तेंदुलकर", IPL में 9 करोड़ में बिका ये स्पिनर

कोच ने कहा था "गेंदबाज़ी का तेंदुलकर", IPL में 9 करोड़ में बिका ये स्पिनर

अफगानिस्तान टीम के मिस्ट्री स्पिनर राशिद खान IPL Auction के बाद चर्चा में रहे. बंगलौर में चल रही IPL नीलामी में अफगानिस्तान के युवा स्पिनर राशिद खान को सनराइजर्स हैदराबाद ने खरीदा. राशिद खान पर किंग्स इलेवन पंजाब की नजर थी. लेकिन अंत में राइट टू मैच का इस्तेमाल करते हुए हैदराबाद ने उन्हें 9 करोड़ रूपये में खरीदा जबकि 2 करोड़ उनका बेस प्राइज था.

ये रही ऑक्शन वैल्यू

रशीद का बेस प्राइस 2 करोड़ रूपये था, पहली बिड पंजाब ने 2 करोड़ की लगायी और राजस्थान और पंजाब एक दुसरे से कड़ा मुकाबला करती दिखी.

साभार: क्रिकबज

इसके बाद पंजाब बंगलौर और दिल्ली के बीच रशीद को लेकर संघर्ष हुआ.


इसके बाद पंजाब ने अंततः रशीद को 9 करोड़ रूपये में खरीद लिया, पर हैदराबाद ने आरटीएम पालिसी यूज करते हुए रशीद को खरीद लिया.

इससे पहले भी राशिद खान सनराइजर्स हैदराबाद टीम के हिस्सा थे. उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद ने 4 करोड़ रूपये में खरीदा था.

कैसा रहा है रशीद का प्रदर्शन

आईपीएल के डेब्यू मैच में ही राशिद खान ने 2 विकेट चटकाए थे. यह मैच हैदराबाद ने 35 रनों से जीत हासिल की थी. पूरे टूर्नामेंट में राशिद खान का जलवा रहा. उन्होंने कुल 14 मुकाबलों में टीम का प्रतिनिधित्व किया जिसमें 17 विकेट चटकाए. पिछले सीजन सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में वह छठे पायदान पर थे. राशिद खान कैरिबियन प्रीमियर लीग में गुयाना अमेजन वॉरियर्स के लिए भी खेल चुके हैं. गुयाना टीम के लिए खेलते हुए उन्होंने हैट्रिक विकेट लेने का कारनामा भी किया.

साभार: cricbuzz

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की बात करें तो राशिद खान ने मात्र 17 वर्ष की उम्र में जिम्बाब्वे के खिलाफ अपना पहला मैच खेला। इस मैच में रशीद ने 30 रन देकर एक विकेट लिए थे. अब तक राशिद ने महज 32 वनडे मैच खेले हैं जिनमें उन्होंने 70 विकेट लिए हैं. साथ ही उनका बेस्ट गेंदबाजी प्रदर्शन 18 रन देकर 7 विकेट रहा है. टी-20 में भी राशिद खान की फिरकी गेंदबाजी पर बल्लेबाज खूब नाचे हैं. देश के लिए अब तक उन्होंने 27 टी-20 मैच खेले हैं जिनमें उनके नाम 42 विकेट है। उनका बेस्ट गेंदबाजी का प्रदर्शन 3 रन देकर 5 विकेट रहा है.

लालचंद राजपूत ने कहा – “गेंदबाज़ी का तेंदुलकर”

राशिद की प्रतिभा को देखते हुए अफगानिस्तान के कोच और पूर्व भारतीय क्रिकेटर लालचंद राजपूत ने राशिद को ‘गेंदबाजी का सचिन तेंदुलकर’ कहा था। राशिद खान ने अब तक अफगानिस्तान के लिए 32 वनडे मैचों में 70 विकेट और 27 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 42 विकेट लिए हैं।

About Author

Ashok Pilania

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *