पिछले चार साल से हो रही कार्पोरेटी लूट केवल और केवल सरकार, वह भी ढाई आदमी की विकलांग सरकार की जनविरोधी नीतियों का परिणाम है। सीबीआई ने जब,आईसीआईसीआई ICICI बैंक की सरगना चंदा कोचर, उनके पति दीपक कोचर और वीडियोकॉन के मालिक वीएम धूत पर सख्ती की और मुक़दमा कायम किया तो, अमेरिका में अस्पताल के आईसीयू में अधलेटे वित्तमंत्री अरुणजेटली ने एक ब्लॉग लिख कर सीबीआई की इस कार्यवाही को इन्वेस्टिगेटिव ऐडवेंचरिज़्म कहा। मतलब यह खतरनाक विवेचना का कदम है। अब एडवेंचर तो एडवेंचर ही है। बीमार वित्तमंत्री भी है, तो मंत्री ही। उसके ब्लॉग का  सख्ती की असर यह हुआ कि ICICI  मामले में, चंदा कोचर, दीपक कोचर के खिलाफ FIR पर साइन करने वाले CBI अफसर का ट्रांसफर हो गया।

एसपी सुधांशु धर मिश्रा दिल्ली में सीबीआई की बैंकिंग और सेक्यॉरिटी फ्रॉड सेल का हिस्सा थे और 22 जनवरी को उन्होंने चंदा कोचर के खिलाफ मामला दर्ज किया था। मिश्रा का ट्रांसफर रांची स्थित जांच एजेंसी की इकोनॉमिक ऑफेंस शाखा में कर दिया गया।

ANI का यह ट्वीट देखें

Sudhanshu Dhar Mishra, who was SP of Banking&Securities Fraud Cell of CBI, Delhi has been transferred to CBI’s Economic Offences Branch in Ranchi, Jharkhand. He had signed FIR against Chanda Kochhar, Deepak Kochhar, VN Dhoot&others on Jan 22 in connection with ICICI-Videocon case ( 8:54 AM · Jan 27, 2019 · Twitter )

एनडीटीवी की खबर के अनुसार, आईसीआईसी बैंक ऋण मामले में सीबीआई की बैंकिंग ऐंड सिक्योरिटीज फ्रॉड सेल के एसपी सुधांशु धर मिश्रा को रांची ट्रांसफर कर दिया गया है. सुधांशु धर मिश्रा का ट्रांसफर झारखंड की राजधानी स्थित CBI की आर्थिक अपराध शाखा में किया गया है. सुधांशु मिश्रा ने आईसीआईसी-वीडियोकॉन मामले में 22 जनवरी को चंदा कोचर, उनके पति दीपक कोचर, वीएन धूत और अन्य के खिलाफ एफआईआर पर दस्तखत किया था. बताया जा रहा है कि इसी के बाद 24 जनवरी को सीबीआई की टीम ने महाराष्ट्र के चार ठिकानों पर छापे मारे थे.

बता दें कि आईसीआसीआई की पूर्व प्रमुख चंदा कोचर के कार्यकाल के दौरान बैंक द्वारा वीडियोकॉन समूह को 1,875 करोड़ रूपए के ऋणों को मंजूरी देने में कथित अनियमितताओं और भ्रष्टाचार के सिलसिले में यह मामला दर्ज किया है. बता दें कि चंदा कोचर के पति के ठिकानों पर सीबीआई की छापेमारी पर केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने सीबीआई को निशाने पर लिया था और सलाह दी थी कि महाभारत के अर्जुन की तरह टारगेट पर नजर रखें.

सुधांशु मिश्रा की जगह कोलकाता में सीबीआई की आर्थिक अपराध शाखा के एसपी बिस्वजीत दास का ट्रांसफर दिल्ली कियागया है. वहीं, कोलकाता में सीबीआई की आर्थिक अपराध शाखा-IV के एसबी सुदीप राय को दास की जगह लाया गया है.

© विजय शंकर सिंह