दीपिका का जन्म आज ही के दिन यूरोप के देश डेनमार्क के शहर कोपेनहेगन में हुआ था. 5 जनवरी 1986 की तारीख को. मतलब आज ये अपना 32 वां जन्म दिन मना रही है.
इनसे जुड़ी कुछ ख़ास बातें 

  • दीपिका के पिता प्रकाश पादुकोण बैडमिंटन प्लेयर रह चुके है और दीपिका  राष्ट्रीय स्तर पर बैडमिंटन खेलने के साथ साथ  की बेसबॉल खिलाड़ी भी रह चुकी हैं.
  • दीपिकाने हिंदी फिल्मों में डेब्यू किया 2007 में शाहरुख खान के अपोजिट फरहा खान की फिल्म ओमशांति ओम से. मगर एक्टिंग डेब्यू किया 2006 में आई कन्नड़ फिल्म ऐश्वर्या से कर चुकी थीं.
  • मां उजाला, ट्रैवल एजेंट हैं और छोटी बहन अनिशा गोल्फर हैं. दीपिका के पेरेंट्स उस समय बेंगलुरु शिफ्ट हो गए थे, जब वे मात्र एक साल की थीं. बेंगलुरु के सोफिया हाईस्कूल से स्कूलिंग और माउंट कार्मल कॉलेज से उन्होंने प्री-यूनिवर्सिटी पढ़ाई पूरी की.
  • हिमेश रेशमिया के गाने नाम है तेरा में सबसे पहले दीपिका नजर आई थीं. उन्हें इस म्यूजिक वीडियो में देखने के बाद फराह ने अपनी फिल्म में कास्ट करने का निर्णय लिया था.
  • दीपिका ने ‘ओम शांति ओम’ (2007) से शुरुआत करते हुए, ‘बचना ऐ हसीनो’ (2008), ‘चांदनी चौक टू चाइना’ (2009), ‘बिल्लू’ (2009), ‘लव आज कल’ (2009), ‘कार्तिक कॉलिंग कार्तिक’ (2010), ‘हाउसफुल’ (2010), ‘लफंगे परिंदे’ (2010), ‘ब्रेक के बाद’ (2010) जैसी कई फिल्‍में की.  लेकिन ‘कॉकटेल’ में अपने वरोनिका के किरदार में दीपिका छा गईं और फिर उन्‍होंने कभी मुड़कर नहीं देखा. इसके बाद ‘ये जवानी है दीवानी’  ‘राम-लीला’, ‘पीकू’, ‘तमाशा’, बाजीराव मस्‍तानी’ जैसी कई फिल्‍मों में दीपिका की एक्टिंग की जमकर तारीफ हुई.
  • साल 2017 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले बॉलीवुड स्टार्स की फोर्ब्स से जो लिस्ट आई है उसमें हीरोइनों में दीपिका सबसे आगे है. इस लिस्ट में दीपिका 11 मिलियन डॉलर की कमाई के साथ छठें स्थान पर हैं! उनसे ऊपर शाह रुख़, सलमान, अक्षय, आमिर और रितिक रोशन हैं.
  • भंसाली की फिल्म सावंरिया के जरिए दीपिका बॉलीवुड डेब्यू करने वाली थी लेकिन डायरेक्टर ने बाद में उन्हें निकाल दिया और सोनम को कास्ट कर लिया. कहते है कि इसी  वजह से आज तक दोनों एक्ट्रेसेज की ज्यादा बनती नहीं है.
  • पिछले साल दीपिका ने हॉलीवुड में फिल्म ‘ट्रिपल एक्स : रिटर्न ऑफ द जेंडर केज‘ से एंट्री मारी. इस फिल्म में दीपिका और हॉलीवुड स्टार विन डीजल की जोड़ी को काफी पसंद किया गया.
  • आजकल दीपिका अपनी फिल्म ‘पद्मावती/पद्मावत’ को लेकर चर्चा में है.

कुछ तस्वीरें 

बचपन में दीपिका

 
Happy Birthday Deepika Padukone: A look at her evolution since 2006

Happy Birthday Deepika Padukone: A look at her evolution since 2006
साभार: ट्विटर

About Author

Ashok Pilania

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *