खेल

WTC में मिली हार के बाद, कोहली की कप्तानी पर उठ रहे सवाल

WTC में मिली हार के बाद, कोहली की कप्तानी पर उठ रहे सवाल

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी सवालों के कटघरे में पिछले 5 सालों से खड़ी होती रही है। और हो भी क्यों ना आइसीसी द्वारा आयोजित चैम्पियंस ट्रॉफी (2017), एकदिवसीय विश्व कप (2019) ,या फिर हाल में खत्म हुए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम पिछले 4 सालों से एक भी आईसीसी ट्रॉफी घर लाने में नाकाम रही है। आईसीसी के टूर्नामेंट खत्म होने के बाद सोशल मीडिया पर कोहली की कप्तानी और उनकी लीडरशिप कुशलता पर बहस छिड़ गई ।

बहरहाल 18 जून से 23 जून तो चले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में भारत को मिली शिकस्त के बाद कोहली की कप्तानी पर अलग-अलग तरह की टिप्पणियों का दौर भी शुरू हो गया है।

क्रिकेट जगत के अनुभवी, मशहूर , दिग्गज खिलाड़ियों ने खुल कर टीम इंडिया की आलोचना की है। लेकिन, इन खिलाडियों का सीधा सा निशाना कोहली की कप्तानी पर है। सिर्फ भारत ही नहीं पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सलमान बट्ट एवं अन्य दिग्गजों द्वारा कोहली की कप्तानी पर सवालिया निशान लगाए जा रहे हैं, इसी कड़ी में अब पूर्व इंग्लिश खिलाड़ी एवं इंग्लैंड के पूर्व स्पिनर मोंटी पनेसर ने भी क्रिक्बाउंसर से बातचीत में अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि “अब मुझे लगता है कि भारतीय टी20 टीम की कप्तानी रोहित शर्मा को सौंप देनी चाहिए। क्योंकि रोहित ने बतौर कप्तान आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए सर्वश्रेष्ठ कप्तान साबित हुए हैं”।

आईसीसी टूर्नामेंट में पिछले 4 सालों से कप्तान कोहली की टीम इंडिया को लगातार करारी हार मिल रही है। इसीलिए कोहली की कप्तानी और उनकी कुशलता को लगातार कटघरे में खड़ा किया जा रहा है। कभी उनकी तुलना महेंद्र सिंह धोनी से की जाती है। तो कभी मांग उठने लगती है कि वे कप्तान पद से इस्तीफे दे दें

खैर देखना यह है कि आने वाले T20 विश्व कप में कप्तानी में कुछ बदलाव होते है या बीसीसीआई का कप्तान कोहली पर यह भरोसा यूं ही कायम रहेगा? और क्या कप्तान कोहली लाखों – करोड़ों फैंस के उम्मीदों अपने आप को साबित कर पायेंगे?

About Author

Prerana Kiran