महान शख्‍स‍ियतों के जन्‍मद‍िन या उनकी पुण्‍यत‍िथ‍ि पर तथा व‍िशेष पर्व और त्‍योहारों पर अक्सर गूगल डूडल बनाता रहा है.लेकिन आज 3 मई का डूडल इनसे कुछ हटकर है. इस बार गूगल ने एक फ‍िल्‍म के प्रीम‍ियर के 106 साल पूरे होने के अवसर पर डूडल बनाया है. इस डूडल की सबसे खास बात ये है क‍ि ये डूडल गूगल का पहला VR (Virtual reality) डूडल है, ज‍िसे यूट्यूब पर अपलोड क‍िया गया है.

दरअसल गूगल का यह डूडल फ्रेंच स‍िनेमा के जाने माने डायरेक्‍टर Georges Méliès की याद में बनाया गया है.गुरुवार 3 मई 2018 को उनकी फ‍िल्‍म The Conquest of the Pole के प्रीम‍ियर के  106 साल पूरे हुए हैं.इसी मौके को गूगल ने खास तरीके से सेल‍िब्रेट क‍िया है.Georges Méliès को स‍िनेमा में VR Effects की शुरुआत करने और तकनीक‍ि के नए प्रयोग करने के ल‍िए जाना जाता है.इसी वजह से गूगल ने पहली बार VR डूडल तैयार क‍िया है.

Image result for georges méliès

8 द‍िसंबर 1861 को पेर‍िस में पैदा हुए Georges Méliès स‍िनेमा जगत में 1896 से 1912 तक सक्रिय रहे. इस दौरान उन्‍होंने तकरीबन 520 फ‍िल्‍में बनाई थीं.उनकी फ‍िल्‍में अलग अलग व‍िषयों पर आधार‍ित होती थीं.अपनी फ‍िल्‍मों के ल‍िए उन्‍हें ‍कई पुरस्‍कारों से नवाजा जा चुका है.21 जनवरी 1938 को उनका न‍िधन हुआ था.