October 20, 2021

बॉलीबुड (bollywood) और ड्रग्स (drags) का नाम जब भी साथ साथ आया है तब समीर वानखेड़े (samir wankhede) भी सुर्खियों में आए हैं। समीर वानखेड़े एनसीबी (narcotics control bureau ) के जोनल डायरेक्टर (zonal directed) हैं जिन्होंने हाल ही में मुंबई की एक क्रूज़ रेव पार्टी में ड्रग्स का भंडाफोड़ किया है। इस पार्टी से शाहरुख खान (shahrukh khan) के बेटे आर्यन खान (Aryan khan) समेत 10 लोगो को गिरफ्तार किया गया। बहरहाल, समीर वानखेड़े, आर्यन से पूछताछ कर रहे हैं।

बीते साल सुशांत सिंह राजपूत (sushant singh rajput) की मौत के बाद सामने आए ड्रग्स एंगल की जांच पड़ताल भी समीर वानखेड़े ने ही की थी। इस दौरान समीर ने रिया चक्रवर्ती और दीपिका पादुकोण जैसी बड़ी हस्तियों से पूछताछ की थी। इसके अलावा ड्रग्स मामले में कॉमेडियन (comedian) भारती सिंह (bharti singh) और उनके पति हर्ष लिम्बाचिया (harsh limbachiya) को भी गिरफ़्तार किया था।

कौंन है समीर वानखेड़े

वर्तमान में एसीबी (NCB) के जोनल डायरेक्टर पद पर आसीन समीर वानखेड़े 2008 बैच के भारतीय राजस्व सेवा (IRS) के अधिकारी हैं। एसीबी से पहले वो मुम्बई में ही रेवेन्यू इंटेलिजेंस के जॉइंट डायरेक्टर थे। समीर वानखेड़े NIA में एडिशनल एसपी भी रह चुके हैं, वहीं कस्टम ऑफिसर के तौर पर भी मुम्बई एयरपोर्ट पर ड्यूटी कर चुके हैं। समीर वानखेड़े को मुंबई और बॉलीवुड में कई ड्रग्स रेकिट के भंडाफोड़ करने के लिए जाना जाता है। दूसरी और अपने बेबाक अंदाज़ के लिए वानखेड़े मुम्बई में सबसे कड़क ऑफिसर के तौर पर जाने जाते हैं।


बॉलीवुड से है पुराना नाता

यूं तो समीर वानखेड़े का फ़िल्म इंडस्ट्री से कोई पर्सनल दुश्मनी नहीं है, लेकिन ड्रग्स और बॉलीवुड के अधिकतर केस समीर ने हैंडल किये हैं। हाल ही में मुम्बई में क्रूज़ रेव पार्टी में एसीबी के रेड का नेतृत्व समीर ही कर रहे थे। वहीं सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद एनसीबी रडार पर आए बॉलीवुड की जानी मानी हस्तियों से पूछताछ समीर वानखेड़े ने ही कि थी।

NCB के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े अपनी पत्नी क्रांति रेडकर के साथ (तस्वीर : डेली हिंदी न्यूज़)

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक कस्टम टैक्स न देने पर मुम्बई एयरपोर्ट पर गायक मीका सिंह को विदेशी मुद्रा के साथ पकड़ लिया था।
इसके अलावा भी वो कई बड़ी हस्तियों पर कर चोरी मामले में जु़र्माना लगा चुके हैं, इसके लिए मशहूर हस्तियों के नख़रे भी सहने पड़े हैं। लेकिन यहां मज़ेदार बात ये है कि समीर ने एक मराठी अभिनेत्री क्रांति रेडकर से शादी की है। क्रांति 2003 में अजय देवगन स्टारर “गंगाजल” में नज़र आ चुकी है वहीं वे अँग्रेजी फिल्में भी कर चुकी है और वर्तमान में मराठी सिनेमा से जुड़ी हैं।


सख्त अफसर हैं समीर वानखेड़े

डेली हिंदी न्यूज़ के मुताबिक समीर बेहद ही सख्त अफ़सर हैं और उनकी सख्ती के अंदाज़ इस बात से लगाया जा सकता है कि 2011 में विश्व कप को भारत मे लाते वक्त उन्होंने टीम इंडिया से भी कस्टम ड्यूटी ले ली थी। दरअसल हुआ ये था कि 2011 में भारतीय क्रिकेट टीम मुम्बई एयरपोर्ट पर विश्व कप ट्रॉफी लेकर आ रही थी। उस वक्त समीर वानखेड़े उसी एयरपोर्ट पर कस्टम ऑफिसर थे। उन्होंने वर्ल्ड कप देश मे लाने के लिए क्रिकेट टीम से कस्टम ड्यूटी देने के लिए कहा। और कस्टम ड्यूटी देने के बाद ही टीम को रिलीज किया। अपनी उत्कृष्ट जांच के लिए 2021 में उन्हें भारतीय गृह मंत्रालय से उत्कृष्ट जांच का अवॉर्ड मिला।

बहरहाल, समीर एसीबी के जोनल डायरेक्टर है और
मुम्बई क्रूज़ रेव पार्टी में छापेमारी में गिरफ्तार किए गए लोगो से पूछताछ कर रहे हैं। ऐसे में एसीबी ने एक बयान भी जारी किया है। बयान में कहा की पार्टी में ड्रग्स को छिपाकर ले जाया गया था। किसी ने पेंट की सिलाई में ड्रग्स छिपाई थी तो किसी ने कॉलर में । महिलाओं ने तो अपने हैंड पर्स के हैंडल में ही ड्रग्स छिपाकर रखी थी।

About Author

Sushma Tomar