October 20, 2021
इंस्पायरेशनल स्टोरी

कौन हैं UPSC टॉपर Shubham Kumar ?

कौन हैं UPSC टॉपर Shubham Kumar ?

बिहार (bihar)  के कटिहार (katihar)  जिले से आने वाले शुभम कुमार (shubham kumar) ने यूपीएससी (UPSC)  परीक्षा 2020 में टॉप करके पूरे बिहार का नाम रोशन कर दिया है। संघ लोक सेवा आयोग के ये परिणाम शुक्रवार को घोषित हुए हैं। शुभम आईआईटी बॉम्बे से ग्रैजुएट हैं वहीं यूपीएससी में ये उनका तीसरा प्रयास था। इससे पहले वो 2018 और 2019 में भी UPSC दे चुके हैं।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दी बधाई 

मीडिया रिपोट्स के मुताबिक, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (nitish kumar) ने UPSC टॉपर शुभम को बधाई दी। नीतीश ने कहा कि सुभम ने UPSC टॉप करके पूरे बिहार का नाम रोशन किया है। पूरे बिहार को गर्व करने का मौका भी दिया है।


उपमुख्यमंत्री तारकिशोर ने सुभम के माता पिता से बात की। इस दौरान उपमुख्यमंत्री अन्य मंत्रियों के सहयोग से शुभम के गांव कुम्हारी में एक सम्मान समारोह आयोजित करने की बात कही। जिसमे शुभम का सम्मान किया जाएगा।

तीसरे प्रयास में किलयर किया UPSC

शुभम का ये तीसरा प्रयास था जिसमे उन्होंने न केवल UPSC क्लियर किया बल्कि टॉप भी किया। इस बार सुभम ने एंथ्रोपोलॉजी को वैकल्पिक विषय के तौर पे लिया था। परीक्षा के तीसरे प्रयास में कुलीन अखिल भारतीय प्रशासनिक, पुलिस और राजस्व सेवाओं के अलावा अन्य अधिकारियों को शामिल किया गया था।

सभी यूपीएससी पास करने वालो के लिए और विषेशकर शुभम कुमार के लिए RJD नेता तेजस्वी यादव ने भी ट्वीट किया।

 


शुभम ने IIT बॉम्बे से सिविल इंजीनियरिंग में स्नातक की है। पर शिक्षा अपने पैतृक गांव में ली, फिर पूर्णिया के परोरा में विद्या आवासीय विद्यालय में दाखिला ले लिया जहाँ से 2012 में 10वी पास की। इसके बाद 2014 में झारखंड के बोकारो में चिन्मय विद्यालय से 12वी की और ग्रेजुएशन के लिए IIT बॉम्बे में सिलेक्शन हुआ। इसके बाद 2019 में UPSC में 268वी रेंक ली थी, लेकिन 2018 के अपने पहले अटेम्प्ट में वो रेंक नहीं ले पाए थे।

राज्य के शीर्ष नौकरशाह सुब्हानी के लिए किया ट्वीट :

शुभम ने बिहार के शिर्ष नौकरशाह सुब्हानी का ज़िक्र करते हुए ट्वीट किया है। ऐसा इसलिए क्योंकि आमिर सुब्हानी ने भी UPSC परीक्षा में टॉप किया था और फ़िलहाल बिहार राज्य में अतिरिक्त मुख्य सचिव हैं। गौरतलब है कि बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर भी कटिहार जिले से आते हैं। शुभम अपने परिवार में दो भाई बहनों से छोटे हैं, उनकी बहन एक वैज्ञानिक के तौर पर भाभा परमाणु अनुसंधान केंद (BARC) में काम करती हैं।

ग्रामीण क्षेत्रों के लिए कुछ करना चाहते हैं शुभम 

हिंदुस्तान टाइम्स के साथ बातचीत में शुभम ने कहा कि उनका सपना आईएसएस बनने का है क्योंकि वो लोगो की बेहतरी के लिए काम करना चाहते हैं, उन्हीने कहा कि ये पद व्यापक मंच प्रदान करता है। मैं ग्रामीण क्षेत्रो के वंचित लोगो के लिए काम करना चाहता हूं। शुभम के बारे में बताते हुए उनके पिता कहते हैं कि “शुभम ने कभी हार नहीं मानी।”

About Author

Sushma Tomar