October 20, 2021
उत्तरप्रदेश

दलित प्रेमी जोड़े को चुकानी पड़ी प्यार की कीमत

दलित प्रेमी जोड़े को चुकानी पड़ी प्यार की कीमत

उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिले से एक ऐसा मामला सामने आया है। जिसने इंसानियत को भी शर्मसार कर दिया है। सबसे दुखद बात यह है कि जिस समाज के सामने यह सब घटित हो रहा था। उन्होंने ही इस घटना का वीडियो बनाकर वायरल कर दिया है। हमारे देश में यह कोई पहली घटना नहीं है, जहां एक प्रेमी जोड़े को इतनी भयानक सजा दी गई हो। इससे पहले भी ऐसी घटनाएं सामने आती रही हैं।

दरअसल मामला यह मामला एक दलित प्रेमी जोड़े का है। जिनका प्यार समाज को रास नहीं आया। जिसमें दोनों एक ही समुदाय से आते हैं फिर भी समाज को आपत्ति थी। इन दोनों प्रेमी जोड़े को अपने प्यार की कीमत इतनी भयानक चुकानी पड़ेगी। शायद इसका अंदाजा दोनों को खुद भी नहीं होगा।

खबरों के मुताबिक दोनों कुछ ही दिनों में शादी करने वाले थे। जिसकी भनक समाज के कुछ पहरेदारों को लग गई। जिन्होंने इनके प्यार को समाज के खिलाफ बताते हुए। महापंचायत की भरी सभा में सबसे पहले दोनों के साथ अभद्र व्यवहार करते हुए उनका मुंडन किया फिर दोनों के मुंह पर कालिख पोती गई, साथ ही गले में चप्पल और जूतों की माला पहनाकर कर पूरे गांव में घुमाया गया।

इस घटना के समय प्रेमी जोड़े के परिवार मूकदर्शक बने हुए थे। परिवार के एक भी सदस्य ने पंचायत का विरोध नहीं किया। बस चुपचाप बैठ कर अपनी बेटी और बेटे के साथ हो रहे बर्बरतापूर्ण व्यवहार को देखते रहे। लेकिन इस घटना के बाद पीड़ित बेटे की मां ने थाने में जाकर सभी के खिलाफ रिपोर्ट लिखवाई।

पुलिस ने पीड़ित बेटे की मां के बयान के आधार पर ही  एससी/ एसटी अधिनियम सहित भारतीय दंड संहिता की अन्य गंभीर धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है। जिसमें 15 अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करके उन्हें जेल भेज दिया गया है।

आपको बता दें कि यह पूरी घटना मंगलवार को बस्ती जिले के गौर थाना क्षेत्र स्थित एक गांव में घटित हुई थी। इस पर पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार मिश्र ने बताया कि 28 सितंबर को ही पीड़ित युवक की मां के बयान के आधार पर ही कार्यवाही शुरू कर दी गई थी। जिसके बाद से प्रेमी जोड़े को भी पुलिस द्वारा सुरक्षा प्रदान की गई है। गांव में कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए पुलिस बल तैनात किया गया है। अपराधियों को कड़ी से कड़ी सजा दिलवाने का प्रयास किया जाएगा। 

About Author

Nidhi Arya