बिहार में विधानसभा चुनावों के ऐलान के बाद से ही सियासी हलचल तेज हो चुकी हैं। फ़िलहाल जनअधिकार पार्टी ( JAAP ) के नेता ( Pappu Yadav ) ने एक नए गठबंधन का ऐलान करके बिहार की जंग को त्रिकोणीय बना दिया है। सबसे अहम बात ये है, कि इस नई राजनीतिक टीम में ( Bhim Army ) के संस्थापक चंद्रशेखर आज़ाद की राजनीतिक पार्टी आज़ाद समाज पार्टी भी शामिल है।

इस गठबंधन का नाम प्रगतिशील लोकतांत्रिक गठबंधन ( Progressive Democratic alliance ) या PDA रखा गया है। राजीव रंजन उर्फ पप्पू यादव ने गठबंधन का ऐलान करते हुए कहा कि अभी यह गठबंधन और बढ़ेगा। अन्य राजनीतिक पार्टियां भी इसमें शामिल होंगी। साथ ही उन्होंने इसमें उपेंद्र कुशवाहा की रालोसपा और राम विलास पासवान की लोकजनशक्ति पार्टी व कांग्रेस को शामिल होने का न्यौता दिया है।गठबंधन के ऐलान के दौरान चंद्रशेखर आज़ाद ने कहा कि हम इस गठबंधन का नेता राजीव रंजन उर्फ पप्पू यादव को घोषित करते हैं। पप्पू यादव की जनअधिकार पार्टी ( लोकतांत्रिक ) के अलावा चंद्रशेखर आज़ाद की आज़ाद समाज पार्टी, सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया SDPI व BAMCEF समर्थित बहुजन मुक्ति पार्टी भी इस गठबंधन में शामिल हैं।

इस दौरान पप्पू यादव ने कहा कि यह गठबंधन बिहार को 30 साल के महापाप से मुक्ति दिलाने के लिए बनाया गया। जिसमें मानवतावादी और सबको लेकर चलने वाले लोग एक साथ आए हैं। साथ ही पप्पू यादव ने मुख्यमंत्री नितीश कुमार पर आरोप लगाया कि वो रघुवंश बाबू का अपमान कर रहे हैं और लाश पर राजनीति कर रहे हैं।

फ़िलहाल इस गठबंधन के ऐलान के बाद देखना ये है, कि क्या अन्य राजनीतिक पार्टियां भी पप्पू यादव के साथ इस गठबंधन में शामिल होंगी? एक सवाल और किया जा रहा है कि क्या असदुद्दीन ओवैसी ( Asaduddin Owaisi ) पार्टी AIMIM भी इस गठबंधन में शामिल होगी। या फिर वो अलग से अपने उम्मीदवार उतारेगी ? साथ ही वो कौन से अन्य दल हैं, जो इस गठबंधन में शामिल होंगे ?

 

Avatar
About Author

Team TH

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *