वीडियो

मध्यप्रदेश – रोज़ हो रही भूगर्भीय हलचल से दहशत में है सिवनी की जनता

मध्यप्रदेश के सिवनी ज़िले में लगातार भूगर्भीय हलचल और फिर भूकंप के झटकों से सिवनी शहर में दहशत का माहौल बना हुआ है। पिछले 3- 4 महीनों से हर दिन दो तीन बार हलचल सुनाई देती रही है। हमने सिवनी शहर के आम लोगों से बातचीत करके शहर का हाल जानने की कोशिश की।

व्यापारी साजिद खान कहते हैं – जब पिछले दिनों 27 अक्टूबर के आसपास भूकंप का झटका आया तब उन्हे दोपहर का समय था, कुछ लोग पलंग पर बैठे थे, तब उनके परिवार को ऐसा महसूस हुआ की कुछ हिला, झटका इतना तेज था कि , सभी को लगा कहीं गिर न जाएँ।

वहीं स्थानीय युवा अयाज़ के अनुसार भूगर्भीय कम्पन्न के दौरान आने वाली आवाज़ें बेहद डरावनी थीं। वहीं एक युवा इस मामले में प्रशासन की तैयारी पर भी सवाल खड़ा करते नज़र आए। उनका कहना था, की प्रशासन अब पूर्व चेतावनी जारी कर रहा है, जबकि ये कम्पन्न पिछले 3 माह से चल रहे हैं।

बुजुर्ग महिला मुमताज़ खान ने कहा कि भूकंप जब आया तब वो उनके परिवार के सभी लोग अंदर थे, तभी अचानक एक कंपन्न मेहसूस हुआ और उनके बड़े पुत्र ने आवाज़ देते हुए सबको बाहर निकलने के लिए कहा। उस समय पूरा मुहल्ला बाहर आ गया था।

वहीं आरिफ़ खान सफ़ारी ने हमसे कहा की लोगों को गलतफ़हमी थी की ये झटके फ़ोरलाईन रोड के निर्माण के दौरान तोड़ी जा रही चट्टानों के कारण आ रहे हैं। पर ऐसा कुछ नहीं था, क्योंकि पिछले दो –तीन झटकों को प्रशासन ने भूकंप घोषित किया है। उन्होंने कहा कि जिस तरह लोग कोरोना के साथ जीना सीख चुके हैं, वैसे ही अब सिवनी ज़िले के लोग भूकंप के रोज़ आ रहे झटकों के साथ भी जीना सीख रहे हैं।

ज्ञात होकी सिवनी में पिछले दिनों से लगातार 3 बार भूकंप के झटके महसूस कीये गए जिनकी तीव्रता 3 रिक्टर स्केल से ज़्यादा रही है। वहीं इसके अलावा भूगर्भीय हलचल लगातार मेहसूस की जा रही है। अब प्रशासन ने भी सभी को अलर्ट मोड पर कर दिया है, ताकि किसी भी आपदा की स्थिति में होने वाले नुकसान से तुरंत निपटा जा सके।

About Author

Team TH