भारत का त्यौहार कहे जाने वाले और फटाफट किर्केट वाला गेम आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) 2018 के लिए,सभी फ्रेंचाइजी के पास गुरुवार तक पुराने खिलाड़ियों को रिटेन करने का मौका था.
ऐसे में सभी फ्रेंचाइजीयों ने अपने चेहते खिलाडियों को टीम में वापसी का मौका दिया. वही चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स ने भी वापसी करते हुए, अपने खिलाडियों को रखा.
ज्ञात करवा दें कि, सभी फ्रेंचाइजी के पास अधिकतम पांच-पांच खिलाड़ी रिटेन  करने का मौका 4 जनवरी तक था. अब बाक़ी खिलाड़ियों के लिए नीलामी ‘राइट टु मैच’ (RTM) जनवरी के आख़िरी सप्ताह में होगी.
ऐसे में कई टीम ने अपने स्टार खिलाड़ियों को करोड़ों रुपये देकर टीम में शामिल रखने का फ़ैसला लिया है. कई बड़े बड़े खिलाडियों को रिटेन नहीं किया गया.

कौन कौन सी टीम ने किसको रिटेन किया

पुराने खिलाड़ियों में कोलकाता नाइटराइडर्स ने गौतम गंभीर को रिटेन नहीं किया. इसी तरह पिछले कई सीजन में अपने धुआंधार प्रदर्शन के लिए चर्चित रहे क्रिस गेल भी आरसीबी में वापसी नहीं कर पाए. युवराज सिंह भी रिटेन नहीं हुए. वो बीते सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेल रहे थे.

  • चेन्नई सुपर किंग्स ने अपने तीन खिलाड़ियों को रिटेन किया है. इनमें धोनी के अलावा सुरेश रैना (11 करोड़) और रविंद्र जडेजा (7 करोड़) शामिल हैं.
  • किंग्स इलेवन पंजाब ने सिर्फ एक खिलाड़ी अक्षर पटेल (6.75 करोड़) जबकि नाइटराइडर्स ने सुनील नरेन (8.5 करोड) और आंद्रे रसेल (7 करोड़) को टीम में बनाए रखा है.
  • चेन्नई के अलावा आईपीएल में वापसी कर रही राजस्थान रॉयल्स ने पुराने खिलाड़ियों में सिर्फ स्टीव स्मिथ को चुना है. टीम ने उन्हें 12 करोड़ रुपये में रिटेन किया.
  • सनराइजर्स हैदराबाद ने पुराने खिलाड़ियों में सिर्फ डेविड वार्नर (12 करोड़) और भुवनेश्वर कुमार (8.5 करोड़) को टीम में बनाए रखा है.
  • रॉयल चैंलेजर्स बंगलोर (RCB) ने विराट कोहली को 17 करोड़ रुपये देकर रिटेन किया है. जबकि दो साल का प्रतिबंध ख़त्म होने के बाद वापसी कर रही चेन्नई सुपर किंग्स ने महेंद्र सिंह धोनी को 15 करोड़ रुपये देकर टीम में बनाए रखा है. इसी तरह मुंबई इंडियंस ने भी रोहित शर्मा को 15 करोड़ रुपये देकर टीम में बरकरार रखा है.
About Author

सुभाष बगड़िया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *