हिंदी फिल्मों में अपने नेगेटिव किरदार को लेकर अपनी पहचान बनाने वाले एक्टर शरत सक्सेना का आज जन्मदिन है। इनका जन्म 17 अगस्त 1950 को सतना के मध्य प्रदेश में हुआ था। शरत बॉलीवुड में अधिकतर अपने सहयोगी किरदार के लिए जाने जाते रहे हैं। शरत को नेगिटव किरदारों में दर्शकों ने खूब सराहा भी, साथ ही बॉलीवुड में अपनी एक अलग पहचान जगह बनाई है।

खलनायक की भूमिका कॉमेडी हो या फिर इमोशनल मशहूर अभिनेता शरत सक्सेना ने हर किरदार को बड़ी ही बखूबी से फिल्मी पर्दे पर उतारा है। इन्होंने अपनी शुरुआती शिक्षा भोपाल से ही की है, लेकिन उसके बाद वह इंजीनियरिंग करने के लिए जबलपुर आ गए थे। जबलपुर से इन्होंने अपनी इंजीनियरिंग पूरी की। पर शरत सक्सेना कभी इंजीनियर बनना नहीं बनना चाहते थे। उनका सपना तो शुरू से बॉलीवुड में हीरो बनने का था।

फिल्मी शुरुआती सफर

कहते हैं न कि अगर किसी चीज को दिल से चाहो, तो पूरी कायनात उसे आपसे मिलाने की कोशिशों में लग जाती है। बस उन्होंने अपने सपने को दिल से चाहा और आ गए मुंबई। 1972 में मुंबई आने के बाद उन्होंने पूरी शिद्दत से अपनी मंजिल को पाना चाहा, लेकिन गैर फिल्मी बैकग्राउंड होने के कारण उन्हें काफी संघर्षों का सामना भी करना पड़ा। पर हर मुश्किल को पीछे छोड़ कर शरत सफलता के मुकाम पर पहुंच ही गए। और धीरे धीरे बॉलीवुड में सबसे अच्छे स्पोर्टिव एक्टर के रूप में प्रसिद्ध हो गए । इन्होंने बॉलीवुड में कई हिट फिल्मों में बतौर सपोर्टिंग एक्टर काम किया है। उन्होंने हिंदी सिनेमा में कहीं नेगेटिव और पॉजिटिव किरदार भी किए हैं।

71 साल में होश उड़ा देगी बॉडी 

बॉलीवुड में लगभग सभी सितारे बेहद फिट एंड फाइन है। खासकर अगर हीरो हीरोइन की बात करें, तो सभी सितारे जिम में घंटों पसीना बहाते हैं ताकि हर वक्त उनका लुक बेहद खास बना रहे। जिससे वह फिट बने रहे। वहीं अनिल कपूर और अक्षय कुमार जैसे सितारे इंडस्ट्री  में मौजूद है, जो अपनी फिटनेस के मामले में दूसरे सितारों को और भी जोरदार टक्कर देते हैं। बॉलीवुड के झकास अभिनेता अनिल कपूर 60 की उम्र में भी 25 के ही दिखते हैं। उन्हें लेकर अक्सर कहा जाता है कि उनकी उम्र बढ़ने की बजाय कम होती जा रही है।

अब हाल ही में  शरत सक्सेना ने भी सबके होश उड़ा दिए हैं । अपने लुक्स और ट्रांसफॉरमेशन को लेकर चर्चा में रहे हैं। इन्होंने 71 साल की उम्र में अपने ट्रांसफॉरमेशन से सबको चौंका दिया है।

इन दिनों उनकी तस्वीरें जबरदस्त वायरल हो रही है। जहां 70 की उम्र पार करके लोग थका हुआ महसूस करते हैं। वहां शरद सक्सेना ने कड़ी मेहनत कर अपनी शानदार बॉडी बना ली है। इसके चलते वह इन दिनों चर्चा में बने हुए थे।

शरत सक्सेना ने अपनी एक्टिंग के लिए इसी प्यार और ज़ज्बे को बनाए रखा है। उन्हें अधिकतर फिल्मों में नेगेटिव किरदारों के लिए भी जाना जाता है। लेकिन कई किरदार उन्हें पॉजिटिव रोल के भी मिले हैं। जिनसे इन्हें नई पहचान भी मिली है। आज हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में अपना बड़ा नाम बना चुके हैं। उन्हें हम कई बड़ी फिल्मों में सपोर्टिंग किरदारों में देखा है। जिनमें उन्होंने अपने अभिनय से जान डाली है। आमिर खान की फिल्म “गुलाम” के लिए शरत सक्सेना को फिल्म फेयर बेस्ट विलेन अवार्ड भी दिया गया था। 

मड आईलैंड में परिवार के साथ रहते हैं शरत 

मध्य प्रदेश में जन्में शरत फिलहाल अपने पूरे परिवार के साथ महाराष्ट्र के मड आईलैंड में रहते हैं। शरत की पत्नी का नाम शोभा है। शोभा और के दो बच्चे हैं। जिनमें से एक का नाम वीरा और विशाल हैं।.

मशहूर फिल्में

शरत ने वैसे तो कई सारी फिल्मों में काम किया है, पर उनकी बागबान, प्यार के साइड इफेक्ट्स, फिर हेरा फेरी, वाह लाइफ हो ऐसी, तुमको ना भूल पाएंगे, मां तुझे सलाम, जोश, गुलाम, गुप्त, त्रिदेव, एजेंट विनोद, दीवाना मैं दीवाना,  बुलेट राजा फिल्मों के किरदार सबसे ज्यादा चर्चित रहे हैं। शरत की इन फिल्मों के कई किरदार पर्दे पर हमेशा के लिए अमर हो गए हैं।

About Author

Nidhi Arya