0

हिलेरी क्लिंटन का प्रचार कर रही हैं,भारतीय महिलायें

Share
Avatar

नई दिल्‍ली: इस साल नवंबर में होने जा रहे अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव में हिलेरी क्लिंटन ने एक महिला के रूप में सत्‍तारूढ़ डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्‍मीदवारी हासिल कर जहां इतिहास रचा वहीं कई हाई-प्रोफाइल भारतीय-अमेरिकी महिलाएं भी उनके समर्थन में प्रचार के लिए आगे आई हैं। सिर्फ इतना ही नहीं कुछ ने तो उनको समर्थन देते हुए राजनीतिक गलियारे में अपने कदम भी आगे बढ़ा दिए हैं।
इस कड़ी में सबसे चर्चित नाम नीरा टेंडेन (45) का रहा। नीरा एकमात्र भारतीय-अमेरिकी रहीं जिनको हाल ही में फिलाडेल्फिया में आयोजित हुए डेमोक्रेटिक पार्टी कन्‍वेंशन में शामिल होने और भाषण देने के लिए आमंत्रित किया गया था। वह हिलेरी की प्रचार टीम का अहम हिस्‍सा हैं। वह भारतीय-अमेरिकी समुदाय की दूसरी पीढ़ी का प्रतिनिधित्‍व करती हैं।
नीरा फिलहाल वाशिंगटन डीसी स्थित प्रगतिशील पब्लिक पॉलिसी रिसर्च और एडवोकेसी संगठन सेंटर फॉर अमेरिकन प्रोग्रेस की अध्‍यक्ष हैं। कन्‍वेंशन में अपने भाषण के दौरान नीरा ने अपने जीवन के निजी संघर्षों की गाथा को पेश करते हुए चुनाव में हिलेरी क्लिंटन को राष्‍ट्रपति बनाने की भरपूर वकालत की।
सिर्फ इतना ही नहीं भारतीय-अमेरिकी समुदाय की दूसरी और तीसरी पीढ़ी से ताल्‍लुक रखने वाले डेमोक्रेटिक पार्टी के विचारों और मूल्‍यों से प्रभावित होकर इसकी तरफ खिंच रहे हैं।
इसके साथ ही भारतीय मूल की कई हाई-प्रोफाइल हस्तियां क्लिंटन के प्रचार के लिए उतरी हैं। इनमें हुमा आबिदीन (इनके पिता भारतीय और मां पाकिस्‍तानी हैं), माया हैरिस और मिनी तिमीराजू चर्चित नाम हैं।