उत्तरप्रदेश और बिहार में हुए उपचुनाव के नतीजे आना शुरू हुए हैं. शुरूआती नतीजों में भारतीय जनता पार्टी को बड़ा झटका लगता नज़र आ रहा है. यूपी की दोनों ही हाईप्रोफ़ाईल लोकसभा सीटों पर समाजवादी पार्टी जीतती हुई नज़र आ रही है.

एक तरफ़ जहाँ गोरखपुर लोकसभा सीट है, जहां से समाजवादी पार्टी के प्रवीण निषाद 18 राऊंड के बाद 28,372 मतों से आगे चल रही है. वहीं फूलपुर लोकसभा सीट से  समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार नागेन्द्र प्रताप सिंह पटेल बीजेपी प्रत्याशी कौशलेंद्र पटेल से 23 वें राऊंड के बाद 33253 वोटों से आगे.

भाजपा के लिए गोरखपुर सीट का हारना ,  किसी सदमे से कम नहीं होगा. क्योंकि बसपा और सपा के साथ आने के भाजपा यह सीट हारने की कगार पर है. इस सीट के हारने के बाद उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  व भाजपा के लिए भारी संकट खड़ा हो सकता है.

यह परिणाम आने वाले 2019 के लोकसभा चुनावों के लिए भाजपा के लिए चिंता की लकीरें लेकर आया है. क्योंकि यूपी और बिहार ही वो दो राज्य हैं, जहाँ से भाजपा केंद्र की सत्ता में 2014 में इतना बहुमत लेकर आई थी.

ज्ञात होकि कि इस उपचुनाव में सबकी नज़र इसलिए भी थी, क्योंकि बसपा और सपा लगभग 23 साल बाद साथ आये हैं. देखना ये है, कि ये गठबंधन आगे भी बरक़रार रहता है या नहीं.